DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश प्रयागराजइस बार दिसंबर तक होगा आबकारी दुकानों का व्यवस्थापन

इस बार दिसंबर तक होगा आबकारी दुकानों का व्यवस्थापन

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजNewswrap
Tue, 19 Oct 2021 03:00 PM
इस बार दिसंबर तक होगा आबकारी दुकानों का व्यवस्थापन

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस बार आबकारी की दुकानों का व्यवस्थापन कुछ पहले किया जाएगा। विभाग की बैठकों में यह काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए आबकारी मुख्यालय में प्रदेश के सभी जिलों से उन दुकानों का ब्योरा मांगा गया है, जिनका नवीनीकरण होना है।

विधानसभा चुनाव अगले साल होना है। माना जा रहा है कि जनवरी के मध्य तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। नई आबकारी नीति एक अप्रैल से शुरू होती है और सामान्य तौर पर फरवरी में दुकानों का व्यवस्थापन किया जाता है। जिससे एक महीने में नए दुकानदार तैयार हो जाएं और एक अप्रैल से दुकानें सुचारू रूप से चलें। इस बार इस अवधि में आचार संहिता लागू रहने की उम्मीद है। आचार संहिता के दौरान शराब की दुकानों का व्यवस्थापन नहीं हो सकेगा। अगर करना होगा तो इसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी होगी। इसलिए यह काम दिसंबर से जनवरी के मध्य पूरा किया जाएगा। पिछले दिनों आबकारी विभाग की बैठक में इस पर चर्चा हुई है। बैठक में शामिल अफसरों का कहना है कि दिसंबर तक व्यवस्थापन होने के बाद कोई परेशानी नहीं रहेगी।

दो प्रकार से देते हैं दुकानें

आबकारी विभाग की दुकानों का या तो नवीनीकरण होता है या लॉटरी निकाली जाती है। अगले साल की बढ़ी लाइसेंस फीस देने को जो दुकानदार राजी होते हैं उनकी दुकान का नवीनीकरण किया जाता है, जबकि कुछ दुकानदार इससे इत्तेफाक नहीं रखते वो लॉटरी में जाते हैं। फिलहाल निर्धारित कोटे से अधिक सेल वाली दुकानों की सूची बनाई जा रही है। अफसरों का कहना है कि एक महीने में आबकारी नीति आते ही स्थिति साफ होगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें