ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजदेशी, अंग्रेजी शराब और बीयर के दाम में होगी बढ़ोतरी

देशी, अंग्रेजी शराब और बीयर के दाम में होगी बढ़ोतरी

आबकारी विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति जारी कर दी है। नए वित्तीय वर्ष में देशी से लेकर अंग्रेजी शराब तक सभी की कीमतों में आंशिक...

देशी, अंग्रेजी शराब और बीयर के दाम में होगी बढ़ोतरी
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 01 Feb 2023 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। आबकारी विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति जारी कर दी है। नए वित्तीय वर्ष में देशी से लेकर अंग्रेजी शराब तक सभी की कीमतों में आंशिक बढ़ोतरी तय हो गई है। पिछले वित्तीय वर्ष की सभी शर्तों को पूरा करने वाले आवंटियों की दुकानों का नवीनीकरण कुछ शर्तों के साथ होगा। अधिकांश दुकानों ने सभी शर्तें पूरी की हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश की 90 फीसदी से अधिक दुकानों का नवीनीकरण हो जाएगा।

जो दुकानें नवीनीकरण में नहीं जाएंगी, उनके लिए लॉटरी होगी। तीन चरण की ई-लॉटरी में अगर दुकान आवंटित न हुई तो उसे निरस्त कर दिया जाएगा। जबकि पिछले साल तक दुकान को दो हिस्सों में बांटकर लाइसेंस शुल्क आधा कर दिया जाता था और दो दुकानों को खोलने का बंदोबस्त किया जाता था।

देशी-अंग्रेजी शराब और बीयर की दुकानों में वर्ष 2022-23 के लाइसेंस शुल्क में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में देशी पव्वा दो से पांच रुपये तक महंगा होगा, जबकि बीयर के दाम में 10 से 15 रुपये तक की बढ़ोतरी होना तय है। आबकारी विभाग के जानकारों की मानें तो अंग्रेजी शराब के दाम उसके ब्रांड के हिसाब से डिस्टिलरी तय करेगी। 15 फरवरी के बाद नए रेट प्रकाशित होंगे, जिसमें यह तय हो जाएगा कि कितना दाम बढ़ना है। मॉडल शॉप में कैंटीन का शुल्क तीन लाख रुपये सालाना किया गया है। वहीं प्रीमियम रिटेल शॉप की लाइसेंस फीस भी 20 से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की गई है। यानी वो दुकानें जहां केवल प्रीमियम ब्रांड की शराब मिलती है, उन्हें भी अब अधिक शुल्क देना होगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें