ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजसंगमनगरी से ऐतिहासिक नगरी का सफर होगा और आसान

संगमनगरी से ऐतिहासिक नगरी का सफर होगा और आसान

मिशन रफ्तार के तहत उत्तर मध्य रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। अब झांसी-प्रयागराज रूट पर दोहरीकरण की तैयारी है, ताकि इस...

संगमनगरी से ऐतिहासिक नगरी का सफर होगा और आसान
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 24 Aug 2022 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशन रफ्तार के तहत उत्तर मध्य रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। अब झांसी-प्रयागराज रूट पर दोहरीकरण की तैयारी है, ताकि इस रूट पर ट्रेनों के संचालन को और बेहतर किया जा सके।

योजना करीब 400 किलोमीटर रेल ट्रैक के दोहरीकरण की है। प्रयागराज से झांसी के बीच जहां भी जरूरत है रेलवे इस कार्य को तेजी से कराने की तैयारी में है। झांसी से खैरार, मानिकपुर और खैरार से भीमसेन करीब 119 किमी तक रूट डबलिंग की जाएगी। इस मद में करीब 4330 करोड़ की लागत का अनुमान है। इस कार्य को 2025 तक पूरा करने की तैयारी की गई है। नए ट्रैक निर्माण में 500 छोटे बड़े पुल भी बनाए जाने की योजना है। दोहरीकरण से ट्रेनों का संचालन तो बहुत बेहतर होगा ही साथ ही रफ्तार भी बढ़ जाएगी। झांसी से प्रयागराज तक का सफर कम वक्त में पूरा हेागा।

दोहरीकरण से कुंभ नगरी प्रयाग से ऐतिहासिक नगरी झांसी कनेक्टविटी नंबर वन पर होगी। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, मिशन रफ्तार को आगे बढ़ाते हुए एनसीआर में कई योजनाओं पर युद्ध स्तर पर अमल किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें