DA Image
24 फरवरी, 2020|7:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कार्यवाहक वीसी ने शिक्षक भर्ती प्रकोष्ठ में किया बड़ा बदलाव

कार्यवाहक वीसी ने शिक्षक भर्ती प्रकोष्ठ में किया बड़ा बदलाव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने एक और बड़ा बदलाव करते हुए गुरुवार को शिक्षक भर्ती प्रकोष्ठ (एफआरसी) के निदेशक और उप निदेशक को बदल दिया। पूर्व कुलपति प्रो. आरएल हांगलू ने दो माह पूर्व 25 नवंबर को इस प्रकोष्ठ को पुनगर्ठित किया था।

प्रो. हांगलू की ओर से जिन शिक्षकों को जिम्मा सौंपा गया था, उन्हें हटाकर नए शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। प्रो. तिवारी के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ला ने आदेश जारी कर दिया है। प्रो. हांगलू ने भौतिक विज्ञान विभाग के प्रो. विवेक कुमार तिवारी को निदेशक बनाया था, यह जिम्मेदारी अब भू एवं भूग्रहीय विभाग के प्रो. जयंत नाथ त्रिपाठी को दी गई है। प्रो. हांगलू ने हिन्दी विभाग के डॉ. राकेश सिंह और डेवलपमेंट स्टडीज के डॉ. प्रदीप शर्मा को उप निदेशक बनाया था। इन्हें हटाकर इनके स्थान पर अर्थशास्त्र विभाग के डॉ. अनूप कुमार और भू एवं भूग्रहीय विभाग के डॉ. प्रकाश कुमार सिंह को उप निदेशक नियुक्त किया गया है।

पूर्व कुलपति ने बॉटनी विभाग के प्रो. डीके चौहान को प्रकोष्ठ का अध्यक्ष बनाया था। उनके बारे में जारी आदेश को परिवर्तित नहीं किया गया है। कार्यवाहक कुलपति प्रो. तिवारी ने कुछ दिन पहले प्रो. चौहान को प्रवेश समिति के अध्यक्ष का जिम्मा सौंपा है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि एफआरसी में उनकी भूमिका में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

बता दें कि इविवि की एफआरसी शिक्षक भर्ती के साथ ही वर्तमान शिक्षकों की पदोन्नति के लिहाज से यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि भर्ती और पदोन्नति के सारे मामले यहीं से देखे जाते हैं। यही वजह है कि कुलपति इसका जिम्मा अपने उन करीबी शिक्षकों देते हैं, जिन पर उन्हें भरोसा होता है। प्रो. हांगलू ने भी एफआरसी में अपने करीबियों को ही रखा था।

मकान आवंटन समिति भी बदली

कार्यवाहक कुलपति प्रो. तिवारी ने इविवि के शिक्षकों और कर्मचारियों को सरकारी आवास आवंटित करने वाली मकान आवंटन समिति में भी बदलाव किया है। अभी तक इसके अध्यक्ष का जिम्मा कॉमर्स के शिक्षक प्रो. एसए अंसारी के पास था, लेकिन यह दायित्व इसी विभाग के प्रो. असीम कुमार मुखर्जी को सौंपा गया है। कमेटी में रजिस्ट्रार, वित्त अधिकारी और स्टेट अफसर पूर्व की भांति बने रहेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The acting VC made a big change in the teacher recruitment cell