ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजड्रैगन फ्रूट खेती की समस्याओं का हल खोजेंगे वैज्ञानिक

ड्रैगन फ्रूट खेती की समस्याओं का हल खोजेंगे वैज्ञानिक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की शोध टीम ने आउटरीच कार्यक्रम के तहत प्रगतिशील किसान सीएल गौतम से मुलाकात की जो रीवा रोड पर तीन...

ड्रैगन फ्रूट खेती की समस्याओं का हल खोजेंगे वैज्ञानिक
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 27 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की शोध टीम ने आउटरीच कार्यक्रम के तहत प्रगतिशील किसान सीएल गौतम से मुलाकात की जो रीवा रोड पर तीन एकड़ भूमि पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करते हैं। सीएल गौतम ने शोध टीम के साथ ड्रैगन फ्रूट की खेती से जुड़ी समस्याओं को साझा किया। इस आधार पर अब टीम संबंधित समस्याओं की पहचान करते हुए इनका वैज्ञानिक और स्थायी हल निकालने का प्रयास करेगी।
इससे भविष्य में किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आकर्षित करने में मदद मिलेगी। शिक्षकों ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के वर्तमान परिदृश्य में वर्षा पैटर्न में बदलाव आम समस्या है। इसके कारण गेहूं और चावल जैसी पारंपरिक फसलों पर निर्भर रहने वाले किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है और वे खेती छोड़कर छोटी-मोटी नौकरियों के लिए शहरों की ओर जाने को मजबूर हैं। दल में डॉ. सुनील कुमार सिंह, डॉ. प्रदीप कुमार यादव, डॉ. मनोज कुमार सिंह और डॉ. रिक्की राय शामिल थीं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।