DA Image
28 जनवरी, 2021|5:44|IST

अगली स्टोरी

महामारी से मुक्ति को संगत ने की अरदास

महामारी से मुक्ति को संगत ने की अरदास

1 / 2कोरोना काल की तमाम पाबंदियों के बीच श्री गुरु नानक देव का 551वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा, उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मुख्य आयोजन सोमवार को होगा।...

महामारी से मुक्ति को संगत ने की अरदास

2 / 2कोरोना काल की तमाम पाबंदियों के बीच श्री गुरु नानक देव का 551वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा, उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मुख्य आयोजन सोमवार को होगा।...

PreviousNext

कोरोना काल की तमाम पाबंदियों के बीच श्री गुरु नानक देव का 551वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा, उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मुख्य आयोजन सोमवार को होगा। इस अवसर पर 48 घंटे के अखंड पाठ साहिब का समापन होगा। भव्य दरबार सजेगा और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संगत गुरु का लंगर छकेगी।

70 साल बाद टूटी परंपरा, नहीं निकली शोभायात्रा

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार इस बार गुरुद्वारा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को काफी कम कर दिया गया है। सबसे बड़ी बात कि 70 साल से निकाली जाने वाली शोभायात्रा इस बार नहीं निकाली गई। परंपरानुसार हर वर्ष धूमधाम से नगर कीर्तन व शोभायात्रा निकाली जाती थी, इसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेते थे। शोभायात्रा के साथ सामूहिक रूप से आयोजित होने वाले लंगर व्यवस्था को सीमित कर दिया गया है। साथ ही पहली बार पैकेट में भी लंगर वितरित किया गया।

शबद-कीर्तन से संगत निहाल

प्रकाशोत्सव के तहत रविवार को गुरु सिंह सभा खुल्दाबाद में कीर्तन दरबार सजाया गया। गुरुद्वारे में संगतों ने कोरोना से मुक्ति के लिए अरदास की और गुरु ग्रंथ साहिब के आगे माथा टेका। इस अवसर पर सीमित संख्या में लोगों को पैकेट में लंगर का प्रसाद वितरित किया गया।

गुरु सिंह सभा सदियापुर में भी प्रकाशोत्सव सादगी के साथ मनाया जा रहा है। रविवार को एक सप्ताह से चल रहे सहज पाठ का समापन हुआ। निशान साहिब की सेवा की गई। सोमवार को दीवान सजेगा, गुरुवाणी का पाठ होगा। गुरुद्वारा पक्की संगत, गुरुद्वारा मीरापुर, गुरुद्वारा अलोपीबाग में शबद-कीर्तन होगा और दरबार सजेगा।

संगत से घरों में दीप जलाने की अपील

महामारी को देखते हुए गुरु सिंह सभा ने संगत से घरों में ही गुरु के निमित्त दीप जलाने की अपील की है। सभा के अध्यक्ष सरदार जोगिंदर सिंह और महामन्त्री प्रीतम सिंह ने पर्व को सादगी से मनाने की अपील की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sangat gave freedom from epidemic