ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजरुड़की की टीम ने मांगा 90 साल में गुजरी ट्रेनों का रिकॉर्ड

रुड़की की टीम ने मांगा 90 साल में गुजरी ट्रेनों का रिकॉर्ड

बदलते प्रयागराज में तमाम पुरानी धरोहरों का नया रूप दिखाई देगा। इस क्रम में फाफामऊ में बना कर्जन ब्रिज भी शामिल है। कुम्भ 2025 से पहले यहां पर रिवर...

रुड़की की टीम ने मांगा 90 साल में गुजरी ट्रेनों का रिकॉर्ड
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजThu, 05 May 2022 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलते प्रयागराज में तमाम पुरानी धरोहरों का नया रूप दिखाई देगा। इस क्रम में फाफामऊ में बना कर्जन ब्रिज भी शामिल है। कुम्भ 2025 से पहले यहां पर रिवर फ्रंट बनाए जाने की योजना है। ऐसे में पुल का भविष्य क्या है, कितना मजबूत है, इस पर क्या निर्माण कराया जा सकता है, इसका अध्ययन आईआईटी रुड़की की टीम कर रही है। टीम ने जिला प्रशासन व रेलवे प्रशासन से पूछा है कि बीते 90 सालों में इस पर से कितनी ट्रेनें गुजरी हैं।

आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर संजय प्रयागराज आगमन के दौरान पुल के निरीक्षण के लिए गए। यहां पर क्या काम कराया जाना है, जब प्रशासन के अफसरों ने बताया तो प्रोफेसर ने इस पर हुए यातायात का पूरा ब्योरा मांगा। इसके साथ ही फोटोग्राफ भी मांगे गए हैं। टीम ने मंडलायुक्त व जिले के अन्य अफसरों के साथ बैठक की।

रोका जाएगा दोपहिया का भी यातायात

अफसरों की योजना है कि पुल पर दोपहिया वाहनों का यातायात भी रोक दिया जाए जिससे इसकी लाइफ और बढ़ जाए। गंगा के बीच के हिस्से में रिवर फ्रंट म्यूजियम बनाया जाए जो आम लोगों के साथ ही पढ़ने वाले लोगों के लिए भी उपयोगी हो।

कुछ ही दूर पर बनाया जाएगा फूड कॉर्नर

चूंकि इस पुल को पर्यटन की दृष्टि से तैयार किया जा रहा है, इसलिए यहां पर प्रयागराज के परंपरागत व्यंजनों के लिए भी कॉर्नर बनाए जाने की योजना है। इसके साथ ही नीचे घाट पर आरती कराई जाएगी जिसका दृश्य ऊपर से दिखाई देगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें