DA Image
5 अगस्त, 2020|10:29|IST

अगली स्टोरी

रनिंग कर्मचारियों को रेलवे कराएगा ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

रनिंग कर्मचारियों को रेलवे कराएगा ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स

उत्तर मध्य रेलवे के रनिंग कर्मचारियों को ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स कराया जाएगा। लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए रेलवे बोर्ड ने ऑनलाइन रिफ्रेशर कोस कराने की अनुमति दे दी है। उत्तर मध्य रेलवे ने इसका प्रयोग पहले ही शुरू कर दिया था।

नई व्यवस्था के तहत इलेक्ट्रिक और डीजल इंजन के चालकों को रिफ्रेशर कोर्स करने के लिए बाहर जाना पड़ता था। इलेक्ट्रिक इंजन के चालक कानपुर और डीजल इंजन के लोको पायलट रिफ्रेशर कोर्स करने झांसी जाते थे। नई व्यवस्था में लोको पायलट तीन घंटे का रिफ्रेशर कोर्स मोबाइल से कर सकेंगे। लॉकडाउन खत्म होने तक यही व्यवस्था बरकरार रहेगी।

इसके अलावा सिगनल पर निगरानी के लिए भी व्यवस्था बदली जा रही है। इसके तहत सिगनल के डेटा की ऑनलाइन मॉनीटरिंग होगी। नई व्यवस्था में सिगनलिंग गियर के रखरखाव के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस का उपयोग होगा। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि प्रस्तावित व्यवस्था में सिगनल की ऑटो रीडिंग होगी। इसका डेटा रिकॉर्ड होगा। इसमें डेटा परिवर्तन ऑनलाइन देखा जा सकेगा। प्रस्तावित व्यवस्था पर गुरुवार को रेलवे बोर्ड के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग पर विस्तार से चर्चा हुई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway will provide online refresher course to running employees