ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजमहंगी किताबें बेचने के मामले में प्रकाशकों पर मुकदमा

महंगी किताबें बेचने के मामले में प्रकाशकों पर मुकदमा

प्रयागराज। एनसीईआरटी की यूपी बोर्ड से अधिकृत और सस्ती किताबें अनधिकृत रूप से महंगी बेचने के मामले में गुरुवार को सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज हो...

महंगी किताबें बेचने के मामले में प्रकाशकों पर मुकदमा
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 12 Aug 2022 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। एनसीईआरटी की यूपी बोर्ड से अधिकृत और सस्ती किताबें अनधिकृत रूप से महंगी बेचने के मामले में गुरुवार को सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज हो गया। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की तहरीर पर पुलिस ने राजीश प्रकाशन सहित अन्य प्रकाशनों नाम पता अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। सभी के खिलाफ धारा 420 और कॉपीराइट अधिनियम की धारा 63 के तहत केस दर्ज हुआ है। फर्जीवाड़े के इस मामले को आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से उठाया था।

सचिव की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया कि प्रकाशकों द्वारा कक्षा नौ से 12 तक के कुल 34 विषयों की 67 एनसीईआरटी पाठयपुस्तकों के मुद्रण एवं वितरण का कॉपी राइट एनसीईआरटी, नई दिल्ली द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश को प्रदान किया गया है। कुल तीन मुद्रकों को कार्य आवंटित है। इनके अलावा अनाधिकृत रूप से मुद्रकों और प्रकाशकों जिनमें राजीव प्रकाश व अन्य हैं, वह पुस्तकों का प्रकाशन कर दो से पांच गुना अधिक मूल्य पर बेच रहे थे। इसी तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। असल में सचिव दिब्यकांत शुक्ल समेत तीन अपर सचिव, दो उपसचिव और एक सहायक सचिव की सात टीमों ने जिले के 35 स्कूलों और 16 किताब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया था। सचिव ने राजकीय इंटर कॉलेज और कटरा में दुकानों का निरीक्षण किया तो अनाधिकृत किताबें बेचे जाने का मामला सामने आया। इसके बाद नोटिस भेजकर कार्रवाई की तैयारी की गई। सचिव ने एक दुकान से अनाधिकृत किताबें खरीदकर रसीद भी कटवाई थी। जीआईसी, जीजीआईसी फाफामऊ, राम प्रताप इंटर कॉलेज सिरसा, नारायण आश्रम बालिका इंटर कॉलेज शिवकुटी, महिला सेवा सदन इंटर कॉलेज बैरहना, बद्रीनाथ तिवारी इंटर कॉलेज मेजा रोड, लाला मनमोहनदास इंटर कॉलेज झूंसी, गांधी इंटर कॉलेज, सीएवी इंटर कॉलेज और एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज में राजीव प्रकाशन की अनाधिकृत किताबें छात्रों के पास मिली थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें