DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  प्रयागराज  ›  अश्लील वीडियो कॉल के पुलिस, वकील और शिक्षक बने शिकार
प्रयागराज

अश्लील वीडियो कॉल के पुलिस, वकील और शिक्षक बने शिकार

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 04:20 PM
अश्लील वीडियो कॉल के पुलिस, वकील और शिक्षक बने शिकार

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

साइबर ठग लड़कियों को अपनी गैंग में शामिल करके नए तरीके से ठगी करने लगे हैं। ये लड़कियां पहले फेसबुक पर दोस्ती करती हैं और फिर व्हाट्सएप पर न्यूड कॉल करके आपत्तिजनक वीडियो बना लेती हैं। प्रयागराज में 100 से अधिक शिकायतें मिल चुकी हैं लेकिन इस मामले में बदनामी के डर से कोई मुकदमा दर्ज कराना नहीं चाहता। नौजवानों के अलावा, पुलिस, शिक्षक और अधिववक्ता भी शिकार हो चुके हैं। अभी तक सिर्फ दो लोगों ने ब्लैकमेल करने वाली युवतियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस और साइबर सेल भी इस गैंग को ट्रेस नहीं कर पा रही हैं।

कैसे करती हैं ब्लैकमेलिंग

फेसबुक पर सक्रिय लड़कियां फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। अपने प्रोफाइल में सुंदर डीपी लगाई रहती हैं। दोस्ती होने के बाद मैसेंजर से मैसेज करके व्हाट्सएप नंबर मांगती है। फिर व्हाट्सएप पर चैटिंग शुरू हो जाती हैं। इस दौरान पता लगाती हैं कि सामने वाला घर में कब अकेला होता है। उसी वक्त वीडियो कॉल करती हैं। पहली या दूसरी कॉल में ही अश्लीलता शुरू कर देती हैं। सामने वाले को भी वैसा करने के लिए प्रेरित करती हैं। इधर, वीडियो कॉल रिकार्ड कर लेती हैं। फिर मोबाइल एप की मदद से दोनों वीडियो को मर्ज करके ब्लैकमेल करना शुरू कर देती हैं। धमकी देती हैं कि रुपये नहीं भेजे तो इस वीडियो को वायरल कर देंगी।

अब तक सिर्फ दो ने कराई एफआईआर

पहली एफआईआर-इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक अधिवक्ता ने वीडियो कॉल करके अश्लील वीडियो के नाम पर ब्लैकमेल करने वाली रिया गुप्ता नाम की युवती के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। कैंट पुलिस साइबर सेल की मदद से इसकी जांच कर रही है।

दूसरी एफआईआर-ईश्वर शरण इंटर कॉलेज में रहने वाले सहायक शिक्षक ने ब्लैकमेल करने वाली फेसबुक फ्रेंड अंजली शर्मा के खिलाफ कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। अंजली के दोनों मोबाइल नंबर के आधार पर कर्नलगंज पुलिस मामले की जांच कर रही है।

क्या है बचाव का तरीका

-किसी भी अनजान लड़का या लड़की से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें

-अनजान नंबर से वीडियो कॉल आने पर उसे रिसीव न करें

-अगर किसी ने ब्लैकमेल करने की कोशिश की तो तुरंत शिकायत करें

संबंधित खबरें