ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजगोरक्षा के लिए होगी संसद, गाय के सम्मान में करेंगे जयघोष

गोरक्षा के लिए होगी संसद, गाय के सम्मान में करेंगे जयघोष

गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने के लिए इस बार माघ मेला क्षेत्र में गो संसद का आयोजन होगा। ज्योतिष्पीठ के शिविर में लगातार कार्यक्रम होंगे। शुक्रवार को...

गोरक्षा के लिए होगी संसद, गाय के सम्मान में करेंगे जयघोष
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजThu, 01 Feb 2024 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता।
गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने के लिए इस बार माघ मेला क्षेत्र में गो संसद का आयोजन होगा। ज्योतिष्पीठ के शिविर में लगातार कार्यक्रम होंगे। शुक्रवार को शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती पहुंचेंगे, जिसके बाद तमाम आयोजन कराए जाएंगे। आयोजन के क्रम में ही एक दिन मेला क्षेत्र में लगे सभी शिविरों से लोग पांच मिनट के लिए बाहर निकलेंगे और गाय के सम्मान में जयघोष करेंगे। शंकराचार्य के आगमन के पहले उनके शिविर में ब्रह्मचारी महंत सहजानंद, ब्रह्म विद्यानंद ने पत्रकारों से बातचीत में विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी।

शुक्रवार को शंकराचार्य का मेला क्षेत्र में प्रवेश होगा। इस दौरान आगे रथ पर गोमाता को रखा जाएगा। शंकराचार्य की शोभायात्रा निकाली जाएगी। शनिवार को गो-गंगा पूजा का आयोजन होगा। रविवार को मेला परिक्रमा होगी, जिसमें शंकराचार्य के दिशानिर्देश पर गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा दिलाने के लिए जनसंपर्क होगा। पांच फरवरी को रामा गौ विद्वतसभा, रामा गौशाला संचालक सम्मेलन, रामा गौ उत्पाद प्रदर्शनी, रामा गौव्रती सम्मेलन का आयोजन होगा। छह फरवरी को गो संसद का आयोजन होगा, जिसमें दो पीठों के शंकराचार्य और साधु संतों की मौजूदगी में प्रस्ताव पास होगा। सात फरवरी को प्रयागराज माघ मेला क्षेत्र में मेलाबंदी की जाएगी। पांच मिनट के लिए मेला क्षेत्र में लगे सभी शिविरों में से लोग गाय के सम्मान में अपने अपने शिविर के बाहर निकल कर खड़े होंगे और जयघोष करेंगे। आठ फरवरी को प्रवचन करेंगे। नौ फरवरी को स्नान के बाद शंकराचार्य प्रयाग से प्रस्थान करेंगे। इसइ दौरान गोवर गोपाल, बाबा जगदीशानंद, शंकराचार्य के मीडिया प्रभारी शैलेंद्र योगीराज सरकार उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।