DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  प्रयागराज  ›  बच्चों की हिफाजत को अभिभावकों को आज से लगेगा टीका

प्रयागराजबच्चों की हिफाजत को अभिभावकों को आज से लगेगा टीका

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:41 AM
कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का टीकाकरण होगा। मंगलवार से शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग 12 साल से कम आयु...
1 / 2कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का टीकाकरण होगा। मंगलवार से शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग 12 साल से कम आयु...
कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का टीकाकरण होगा। मंगलवार से शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग 12 साल से कम आयु...
2 / 2कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का टीकाकरण होगा। मंगलवार से शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग 12 साल से कम आयु...

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का टीकाकरण होगा। मंगलवार से शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग 12 साल से कम आयु वाले बच्चों के माता-पिता को कोरोना का टीका लगाएगा। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। फिलहाल विभाग ने शहर के दो कॉलेज को अभिभावक स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर बनाया है। हर सेंटर पर 18 से 44 आयु वाले सौ अभिभावकों को टीका लगाने की व्यवस्था होगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. तीरथ लाल के अनुसार अभिभावकों को टीका लगाने के लिए अलग व्यवस्था की गई है। जीजीआईसी, मेरीवाना मेकर इंटर कॉलेज को अभिभावक सेंटर बनाया गया है। हर सेंटर पर सौ लोगों को टीका लगेगा। टीका लगाने से पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन व स्लॉट लेना होगा। बगैर इसके टीका नहीं लग पाएगा। इसके अलावा बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित कोई कागजात भी लाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा केवल 18 से 44 आयु वाले अभिभावकों के लिए ही है। वहीं कॉलेज के नाम के लिए विभाग को लंबा इंतजार करना पड़ा। देर शाम तक कॉलेज के नाम फाइनल नहीं हुए थे। हालांकि दोपहर में मेडिकल कॉलेज में स्पेशल सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया, लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया।

गांवों में भी बनेगा स्पेशल सेंटर

प्रतिरक्षण अधिकारी के अनुसार शहर के अलावा ग्रामीण इलाके में अभिभावक स्पेशल सेंटर बनाया जाएगा। इस पर दो से तीन दिन में निर्णय लिया जाएगा। मानक के अनुरूप अभिभावक इसका लाभ उठाएं।

बाजार व वर्किंग स्पॉट पर आज से टीकाकरण :

नोडल डॉ. आरएस ठाकुर के अनुसार अस्पताल में जाकर टीका लगवाने से हिचकने वालों के लिए भी व्यवस्था की गई है। मंगलवार को मीडिया के लिए प्रेस क्लब, एयरपोर्ट, रोडवेज वर्कशॉप में संबंधित विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक जगह 18 से 44 व 45 से अधिक आयु वाले 50-50 लोगों को ही टीका लगेगा। वहीं बाबूगंज, सरायममरेज, हनुमानगंज, हंडिया बाजार, नवाबगंज, मऊआइमा बाजार, शिवगढ़, सिकंदरा, धनूपुर, मांडा रोड, मेजा रोड, लेड़ियारी में स्थानीय दुकानदार व आसपास के लोगों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। खास बात है कि यहां बगैर रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड दिखाकर टीका लगवा सकेंगे।

जल्द लगेगा मेगा वैक्सीनेशन कैंप :

प्रतिरक्षण अधिकारी के अनुसार लखनऊ, कानपुर की तरह प्रयागराज में भी टीकाकरण के लिए मेगा कैंप के आयोजन पर विचार चल रहा है। यह कैंप किसी स्टेडियम व खुले मैदान में आयोजित किया जाएगा। इसको जल्द अमलीजामा पहनाया जाएगा।

देर रात मिली वैक्सीन की खेप :

स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की नई खेप शासन से सोमवार देर रात मिली। विभाग की एक टीम वैक्सीन लेने लखनऊ गई है। बताया गया कि कोविशील्ड की 3200 व कोवैक्सीन की 5900 डोज विभाग को दी गई है। वैक्सीन की कोई कमी नहीं होने का दावा किया गया है।

उत्साह बरकरार, 9832 को लगा टीका

सप्ताह के पहले दिन टीकाकरण को लेकर उत्साह बना रहा। हालांकि बीते अन्य दिनों की तुलना में सोमवार को टीका लगवाने वालों की संख्या कुछ कम रही। 64 सेंटरों पर 9832 लोगों ने टीका लगवाया। 18 से 44 आयु वाले 7316 लोगों ने टीका लगवाया। वहीं 45 से अधिक आयु के 2516 लोगों ने टीका लगवाया।

संबंधित खबरें