ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजअब मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में भी मिलेगी डिग्री

अब मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में भी मिलेगी डिग्री

मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) में पहली बार मैटेरियल्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी। शैक्षिक सत्र 2024-25 से बीटेक इन...

अब मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में भी मिलेगी डिग्री
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 04 Dec 2023 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) में पहली बार मैटेरियल्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी। शैक्षिक सत्र 2024-25 से बीटेक इन मैटेरियल्स इंजीनियरिंग का नया कोर्स संचालित होगा। इसमें पदार्थ बनाने, परीक्षण एवं प्रयोग करने की पढ़ाई छात्र-छात्राएं करेंगी। इस नए बीटेक पाठ्यक्रम में एआई और मशीन लर्निंग को भी शामिल किया गया है। पहले चरण में जेईई एडवांस के जरिए 30 सीटों के सापेक्ष प्रवेश लिया जाएगा।
यह पाठ्यक्रम अप्लाइड मैकेनिक्स विभाग के अंतर्गत संचालित किया जाएगा। इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटेशनल मैटेरियल्स में सेंट्रलाइज्ड सीट अलाटमेंट प्रासेस (सीसैप) से प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मंजूरी मिल गई है। आठ सेमेस्टर के पाठ्यक्रम में 30 सीटें निर्धारित की गई है। इस पाठ्यक्रम में अतिरिक्त शैक्षणिक गतिविधि में व्यावसायिक नैतिकता और सामाजिक मूल्य को भी पढ़ाया जाएगा। यह पाठ्यक्रम नई शिक्षा नीति के आधार पर तैयार किया गया है।

डीन एकेडमिक प्रो. एलके मिश्र ने बताया कि वर्तमान समय में कंप्यूटेशनल वर्क की ज्यादा जरूरत है। किसी उपकरण को तैयार करने के बाद उसका परीक्षण काफी महत्वपूर्ण होता है और यह प्रक्रिया काफी महंगी होती है। इसलिए कंप्यूटर सिमुलेशन का प्रयोग बढ़ रहा है। इस पाठ्यक्रम में मैटेरियल्स की नई प्रौद्योगिकी से उपकरण तैयार बताया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें