DA Image
28 नवंबर, 2020|7:05|IST

अगली स्टोरी

अब कर्मचारी को भी अफसर बनाएगा रेलवे बोर्ड

अब कर्मचारी को भी अफसर बनाएगा रेलवे बोर्ड

रेलवे में ग्रुप सी से ग्रुप बी में पदोन्नति के लिए परीक्षा का पैटर्न अगले साल से बदल जाएगा। अब रेलवे में प्रमोशन की परीक्षाएं सीधे बोर्ड कराएगा। देश के सभी रेलवे जोन में किसी भी विभाग की केंद्रीकृत परीक्षा अब एक दिन में होंगी।

रेलवे बोर्ड ने परीक्षा का पैटर्न बदलने का प्रस्ताव पिछले दिनों उत्तर मध्य रेलवे समेत देश के सभी जोनों को भेज दिया है। नए पैटर्न पर होने वाली परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। पहले यह परीक्षा सब्जेक्टिव होती थी। सभी प्रमोशन की परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होंगी।

नई व्यवस्था के तहत परीक्षा में 125 प्रश्न होंगे। परीक्षा में क्वालिफाइ करने के लिए न्यूनतम 100 प्रश्नों को हल करना होगा। एक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई नंबर कटेगा। बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी शुरू भी कर दी है। बोर्ड ने इससे पहले जोनल स्तर पर होने वाली परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों का ब्योरा सभी जोन से मांगा है।

जोनल स्तर पर होने वाली परीक्षाओं के आधार पर बोर्ड अपना प्रश्नपत्र तैयार करेगा। अभी तक ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन की परीक्षाएं जोनल स्तर पर होती थीं। एक अधिकारी ने बताया कि ग्रुप सी से ग्रुप बी में प्रमोशन के लिए परीक्षाएं जोनल स्तर पर होती रही हैं। जोन अपनी जरूरत के अनुसार परीक्षाएं कराता था। जोनल स्तर पर परीक्षाओं में पक्षपात के आरोप लगते थे।

ये होगा

-प्रमोशन की परीक्षा का समय बढ़ाया जा सकता है।

-बोर्ड प्रश्रों का उत्तर समेत मॉडल पेपर, उत्तर कुंजी जारी करेगा।

-तकनीकी और गैर तकनीकी मॉडल पेपर के लिए सभी जोन से प्रश्नों की सूची मांगी गई है।

-पांच साल नौकरी के पश्चात पदोन्नति परीक्षा पहले की तरह कठिन होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now the railway board will also make an employee an officer