ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजNGBU: मछलियों पर शोध के साथ मिलेगा रोजगार

NGBU: मछलियों पर शोध के साथ मिलेगा रोजगार

उपलब्ध संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करने की दिशा में नेहरु ग्राम भारती मानित विश्वविद्यालय (एनजीबीयू) और केंद्रीय नदीय शोध संस्थान सिफरी प्रयागराज ने...

NGBU: मछलियों पर शोध के साथ मिलेगा रोजगार
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSat, 19 Jun 2021 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। अनिकेत यादव

उपलब्ध संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करने की दिशा में नेहरु ग्राम भारती मानित विश्वविद्यालय (एनजीबीयू) और केंद्रीय नदीय शोध संस्थान सिफरी प्रयागराज ने मिलकर कदम बढ़ाया है। इससे जहां एक ओर स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। वहीं, मत्स्य पालन और उससे जुड़े अन्य आयामों पर बेहतर शोध के नए दरवाजे खुलेंगे। इससे कोरोना काल में नौकरी गवां चुके लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

एनजीबीयू के डीन साइंस एवं प्राणि विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. आशीष शिवम ने बताया कि विश्वविद्यालय में मछली अध्ययन केंद्र खुलेगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर कुलाधिपति जेएन मिश्र के पास भेज दिया गया है। उनकी मंजूरी के बाद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय और केंद्रीय नदीय शोध संस्थान सिफरी प्रयागराज के बीच करार (एमओयू) 2020 में ही हो चुका है। कुलाधिपति से मंजूरी मिलने के बाद नए शैक्षिक सत्र से मछली शोध केंद्र में काम शुरू हो जाएगा। डॉ. शिवम ने बताया कि मछली शोध केंद्र के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मत्स्य पालन प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि कोरोना काल में नौकरी गवां चुके लोग रोजागार की दिशा में काम कर सकें। उन्होंने यह भी बताया कि इसके साथ ही एमएससी और पीएचडी के छात्र मछलियों के विभिन्न आयामों पर अध्ययन एवं शोध करेंगे। इसके साथ ही यह भी शोध करेंगे कि किस प्रजाति की मछली का प्रजनन ज्यादा है। व्यवसाय की दृष्टि से बाजार में उसकी मांग कितनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें