ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजबीटेक के छात्रों को वकालत भी पढ़ाएगा एमएनएनआईटी

बीटेक के छात्रों को वकालत भी पढ़ाएगा एमएनएनआईटी

मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) अब बीटेक के छात्रों को वकालत की पढ़ाई कराएगा। तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम के संचालन की कवायद संस्थान ने शुरू कर दी...

बीटेक के छात्रों को वकालत भी पढ़ाएगा एमएनएनआईटी
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 06 Mar 2020 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) अब बीटेक के छात्रों को वकालत की पढ़ाई कराएगा। तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम के संचालन की कवायद संस्थान ने शुरू कर दी है। एलएलबी पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी इविवि के विधि विशेषज्ञों को निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी ने दी है। पाठ्यक्रम तैयार होने के बाद सीनेट के समक्ष रखा जाएगा। सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद कोर्स का संचालन संस्थान में शुरू हो जाएगा।

संस्थान के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी ने बताया कि यह विधि पाठ्यक्रम तीन वर्ष का होगा। पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए इविवि विधि संकाय के डीन प्रो. आरके चौबे से बात की गई है। प्रो. चौबे पाठ्यक्रम को तैयार कर संस्थान को देंगे। 30 सीटों के सापेक्ष प्रवेश लिए जाएंगे। बीटेक पास छात्र ही एलएलबी में प्रवेश ले सकेंगे।

प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि संस्थान जो अधिवक्ता तैयार करेगा, वह कुछ हटकर होगा। ये इंजीनियर वकील आईपीआर (बौद्धिक संपदा अधिकार), आर्बीटेशन (मध्यस्थता), जनरल इंश्योरेंस जैसे क्षेत्रों के लिए आदर्श होंगे। ऐसी कंपनियां जो बिल्ड़िंग, ब्रिज इत्यादि से जुड़ी हैं वह ऐसे वकील चाहती हैं जिनको इन क्षेत्रों की तकनीकी समझ भी हो।

मुख्य न्यायमूर्ति ने कोर्स संचालन का दिया था सुझाव

एमएनएनआईटी के 60वें वर्ष में प्रवेश करने पर हीरक जयंती वर्ष के अवसर पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायमूर्ति गोविन्द माथुर ने विधि पाठ्यक्रम के संचालन का सुझाव संस्थान के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी को दिया था। मुख्य न्यायमूर्ति ने उस समय बताया था कि वह ट्रिपलआईटी के बीटेक करने वाले एक ऐसे युवा को जानते हैं, जो सुप्रीम कोर्ट में अच्छा काम कर रहा है। तकनीकी मामलों में कोर्ट को अक्सर उसकी जरूरत पड़ती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें