DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  प्रयागराज  ›  MNNIT: निदेशक की कुर्सी के लिए 300 से अधिक आवेदन
प्रयागराज

MNNIT: निदेशक की कुर्सी के लिए 300 से अधिक आवेदन

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 04:30 PM
MNNIT: निदेशक की कुर्सी के लिए 300 से अधिक आवेदन

प्रयागराज। संवाददाता

मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में नए निदेशक की नियुक्ति की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए पूरे देश से 300 से ज्यादा शिक्षाविदों ने आवेदन किए हैं। खास यह कि इस बार वर्तमान निदेशक समेत संस्थान के अप्लाइड साइंस विभाग एवं एनआईटी जमशेदपुर के वर्तमान निदेशक, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल और कम्प्यूटर साइंस के एक-एक सीनियर प्रोफेसरों ने निदेशक पद के लिए आवेदन किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई की मध्यरात्रि 12 बजे तय की गई थी। इसके अलावा 20 मई तक रजिस्टर्ड डाक अथवा स्पीड पोस्ट के जरिए आवेदन की प्रति भेजनी थी। आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। जल्द ही स्क्रीनिंग के बाद इंटरव्यू कराया जाएगा। इसके बाद नए निदेशक के नाम पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

प्रो. त्रिपाठी का नवंबर में पूरा हो रहा कार्यकाल

संस्थान के वर्तमान निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी का नवंबर 2021 में पांच साल कार्यकाल पूरा होगा। एनआईटी के निदेशक का पद किसी विश्वविद्यालय के कुलपति के समकक्ष होता है। ऐसे में अकादमिक के साथ प्रशासनिक प्रमुख होने के नाते अपेक्षा की जाती है कि आवेदक के नेतृत्व गुणों के साथ प्रमाणित प्रशासनिक, शिक्षण और अनुसंधान की पृष्ठभूमि हो। इनकी नियुक्ति पांच साल की लिए होती है।

एमएनएनआईटी समेत आठ एनआईटी को मिलेंगे नए निदेशक

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रयागराज के एमएनएनआईटी समेत आठ एनआईटी में निदेशकों की नियुक्ति के लिए आवेदन लिया है। इसमें एमएनएनआईटी, एनआईटी जयपुर (राजस्थान), जालंधर (पंजाब), कुरुक्षेत्र (हरियाणा), राउरकेला (उड़ीसा), सूरत (गुजरात), तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) और मिजोरम के संस्थान मे नए निदेशक की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए गए हैं।

संबंधित खबरें