ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजशास्त्रीय गीत-नृत्य से झंकृत हुआ कथक केंद्र

शास्त्रीय गीत-नृत्य से झंकृत हुआ कथक केंद्र

सरकुलर रोड स्थित कथक केंद्र में शनिवार को दस दिवसीय कथक पखवाड़ा की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि आयकर आयुक्त वीके राय ने दीप...

शास्त्रीय गीत-नृत्य से झंकृत हुआ कथक केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSat, 04 Feb 2023 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकुलर रोड स्थित कथक केंद्र में शनिवार को दस दिवसीय कथक पखवाड़ा की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि आयकर आयुक्त वीके राय ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। काव्या, चहक और स्नेहा ने संगीतमय गणेश वंदना की प्रस्तुति की। कथक केंद्र की निदेशक नृत्यांगना उर्मिला शर्मा ने गुरु पं. बिरजू महाराज के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। गुरु को स्मरण करते हुए उर्मिला ने शास्त्रीय नृत्य की विविध शैली उपज थाट, टुकड़े-तिहाईयां, परन, प्रिमलु को कथक में पिरोते हुए मनोहारी प्रस्तुति की। उन्होंने राधा-कृष्ण की छेड़-छाड़, द्रौपदी चीरहरण, कृष्ण गोपियों का यमुना तीरे उल्लास और आराधना को भाव-भंगिमाओं के साथ प्रस्तुत किया। कथक केंद्र शास्त्रीय गीत-नृत्य की प्रस्तुतियों से झंकृत हो उठा।

पं. बिंदादीन द्वारा रचित दादरा बिहारी को अपने बस कर पाऊं... पर श्रीकृष्ण की बाललीला को भाव नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। संगतकारों में तबले पर पूरन मिश्र, पखावज पर मंजीत कुमार, गायन संगीता राय ने किया। संचालन संजय पुरुषार्थी ने किया। इस अवसर पर अमरनाथ खरे, शुभम प्रजापति, अंकुर झारखरिया, गौरव, अमित शर्मा, नवीन पाठक, रूपम, सागर शुक्ला, सौरभ शर्मा, अर्चना भट्ट, डॉ. विमला व्यास, प्रीति श्रीवास्तव, कुसुम, सुमन मिश्रा, वर्षा विश्वकर्मा मौजूद रहीं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें