DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  प्रयागराज  ›  ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने में लगेगा एक पखवाड़ा

प्रयागराजऑक्सीजन सिलेंडर मिलने में लगेगा एक पखवाड़ा

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजPublished By: Newswrap
Wed, 05 May 2021 03:40 PM
ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने में लगेगा एक पखवाड़ा

प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता

बीपीसीएल में ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने के लिए मशीनों की मरम्मत शुरू है। वर्षों से बंद पड़ी इकाई चालू करने के लिए बीपीसीएल प्रबंधन पूरी कोशिश कर रहा है लेकिन सिलेंडर बनने में कम से कम एक पखवाड़ा लगेगा।

प्लांट की मशीनों के कई पार्ट्स बाहर से मंगाए गए हैं। इसका तेल जम्मू से आ रहा है। पार्ट्स और तेल पहुंचने के बाद मशीनों की मरम्मत में तेजी आएगी। प्लांट चालू करने के लिए अभी बीआईएस से लाइसेंस भी बीपीसीएल को नहीं मिला है।

इकाई के एक अधिकारी ने बताया कि बीपीसीएल को प्रथम चरण में ढाई हजार सिलेंडर बनाने का ऑर्डर मिला है। इसके लिए सरकार ने 21 दिन का समय दिया है। यह ऑर्डर भी भेल के माध्यम से मिला है। सरकार ने जो समय दिया है उसमें मशीनों को दुरुस्त करना है। अधिकारी कहते हैं कि मई के तीसरे सप्ताह तक उत्पादन शुरू कर सिलेंडर की डिलीवरी शुरू कर देंगे।

बीपीसीएल सबसे पहले पुराने सिलेंडरों को दुरुस्त करेगा। प्लांट में वर्षों पहले बनाए गए सिलेंडर अनुपयोगी पड़े थे। इन सिलेंडरों की मरम्मत, पेंटिंग, टेस्टिंग आदि होनी है। इसके लिए भी प्लांट की मशीनों का चलना जरूरी है। अधिकारी कहते हैं कि मशीनें चल जाएं तो पुराने सिलेंडरों को ठीक कर सरकार को दे सकते हैं। अब यह लगभग तय हो गया है कि सीएनजी के लिए बने सिलेंडरों को ऑक्सीजन के लिए इस्तेमाल नहीं होगा।

संबंधित खबरें