Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश प्रयागराजवहम ऐसा कि आठ से दस बार करा चुके कोविड जांच

वहम ऐसा कि आठ से दस बार करा चुके कोविड जांच

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजNewswrap
Sun, 27 Jun 2021 03:50 PM
वहम ऐसा कि आठ से दस बार करा चुके कोविड जांच

कोरोना होने का वहम दिमाग पर असर कर रहा है। छोटी सी तकलीफ होने पर लोग बार-बार कोविड जांच करा रहे हैं। इसके बाद भी स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं कि वे संक्रमण के शिकार नहीं हुए हैं। काल्विन हॉस्पिटल के मनोरोग विभाग में एक माह में करीब एक दर्जन ऐसे मामले आए हैं। डॉक्टरों ने इसे कोविड हाइपोकॉन्ड्रिया का नाम दिया है। इससे पीड़ित व्यक्ति को बार-बार कोविड होने का डर सताता रहता है। अहम बात यह है कि पढ़े-लिखे व बड़े ओहदे पर कार्यरत लोग भी इस वहम से ग्रसित हैं। मनोचिकित्सक डॉ राकेश पासवान के मुताबिक, जरा सी तकलीफ होने पर लोग आशंकित हो जाते हैं। आठ से दस बार जांच कराने के बाद भी खुद के बार-बार संक्रमित होने का भय सताता रहता है। खुद को ठीक करने के लिए महंगी दवा का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते।

केस 1- खुद के साथ परिवार की भी कई बार जांच

एक सरकारी संस्था में बड़े पद पर कार्यरत व्यक्ति को हर दूसरे दिन खुद के संक्रमित होने का वहम होता है। इसके लिए वह अबतक दस बार कोविड जांच करा चुके हैं। खुद के साथ परिवार की भी कई बार जांच कराई है। अबतक कई महंगी दवा व इंजेक्शन का भी इस्तेमाल कर चुके हैं।

केस 2- पेट दर्द को भी समझा कोरोना

प्रतापगढ़ का रहने वाला इंजीनियर छात्र कई दिन से पेट दर्द से परेशान था। उसे खुद के कोरोना संक्रमित होने का डर सताने लगा। इस आशंका में वह अबतक छह से सात बार कोविड जांच करा चुका है। वहम ऐसा कि खुद को परिजनों से दूर भी कर लिया।

epaper

संबंधित खबरें