DA Image
19 जनवरी, 2021|5:29|IST

अगली स्टोरी

कोरोना नहीं दूसरे मर्ज से हुई संक्रमितों की मौत

कोरोना नहीं दूसरे मर्ज से हुई संक्रमितों की मौत

प्रयागराज। आशीष दीक्षित

कोरोना संक्रमण से अब जान पर खतरा कुछ कम हुआ है। संक्रमण से मरने वालों की संख्या में तेजी से कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग के दावों पर यकीन करें तो दिसंबर में जितने भी संक्रमितों की मौत हुई है, उनमें अधिकांश मौत की वजह कोरोना नहीं बल्कि अन्य मर्ज रहे हैं। विभाग इसे कोरोना संक्रमण के कमजोर होने का परिणाम मान रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दिसंबर माह में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 27 रही है। इससे पहले के महीनों की बात करें तो यह संख्या काफी कम रही। विभाग का दावा है कि 27 में 20 की मौत की मुख्य वजह कोरोना संक्रमण नहीं रही। ऐसे लोगों को हॉर्ट, लीवर, आंत, पेट, ब्रेन स्ट्रोक समेत अन्य गंभीर रोग की समस्या थी। गंभीर स्थिति में होने के कारण इनकी मौत हुई। सिर्फ सात मरीजों की मौत का मुख्य कारण संक्रमण रहा है। दिसंबर में जिन 27 लोगों की मौत संक्रमित होने के बाद हुई। उनमें से 18 की उम्र 60 के पार थी, जबकि 10 लोग 70 साल से अधिक के थे।

नवंबर तक 65 फीसदी रहा ग्राफ :

विभाग का कहना है कि दिसंबर से पहले नवंबर तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या अधिक रही। 65 फीसदी मौत के मामलों में मुख्य वजह कोरोना संक्रमण ही रही। कोरोना संक्रमण के कमजोर पड़ने का नतीजा यह रहा कि अब यह जानलेवा कम हुआ है। इस वजह से विभाग को भी काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

बीमारी को हल्के में नहीं लें :

एसआरएन के नोडल अफसर डॉ सुजीत राय कहते हैं कि किसी भी बीमारी को कतई हल्के में लेने की भूल नहीं करें। गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्ति अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कतई कमजोर नहीं होने दें। अंकुरित चने, प्रोटीन, फल, दाल अन्य प्रतिरोधक क्षमता का सेवन करते रहें। नशे का सेवन काफी खतनाक साबित हो सकता है।

दिसंबर में कोरोना संक्रमण से पीड़ित 27 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई। इनमें से 20 की मौत की मुख्य वजह संक्रमण नहीं बल्कि अन्य मर्ज रहे। इससे यह अनुमान है कि कोरोना अब पहले की तरह जानलेवा नहीं है। हालांकि सावधानी में कतई लापरवाही नहीं बरतनी है। गंभीर रोग के पीड़ित संक्रमित होने के बाद और अपना ख्याल रखें।

डॉ ऋषि सहाय, नोडल अफसर, कोविड 19

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Infections died due to other merges not corona