ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजगाय-गंगा की बदौलत भारत फिर बनेगा सोने की चिड़िया : गोविंदाचार्य

गाय-गंगा की बदौलत भारत फिर बनेगा सोने की चिड़िया : गोविंदाचार्य

प्रख्यात चिंतक और विचारक केएन गोविंदाचार्य ने कहा कि अब समय आ गया है मानव केंद्रित विकास से प्रकृति केंद्रित विकास की ओर लौटें। जमीन, जल, जंगल जानवर के साथ जन का जीवन संतुलित...

गाय-गंगा की बदौलत भारत फिर बनेगा सोने की चिड़िया : गोविंदाचार्य
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजThu, 17 Sep 2020 03:16 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रख्यात चिंतक और विचारक केएन गोविंदाचार्य ने कहा कि अब समय आ गया है मानव केंद्रित विकास से प्रकृति केंद्रित विकास की ओर लौटें। जमीन, जल, जंगल जानवर के साथ जन का जीवन संतुलित हो। गाय और गंगा की बदौलत ही भारत एक बार फिर सोने की चिड़िया बन सकता है। गोविंदाचार्य ने बुधवार को अपने अध्ययन प्रवास के दौरान सर्किट हाउस में गंगा पर लाइव चर्चा के दौरान ये बाते कहीं।

गंगा पर पीएचडी करने वाले डॉ. प्रमोद शर्मा के साथ मां गंगा पर आयोजित लाइव चर्चा में गोविंदाचार्य ने कहा कि मां गंगा भारत की जीवन रेखा है। जो लोग यह प्रश्न करते हैं कि विकास जरूरी है या गंगा, वह मूर्ख हैं। भौतिकवादी विकास से तात्कालिक लाभ दिखाई देता है लेकिन दीर्घकालिक दृष्टि से नुकसानदेह है। कहा कि 500 वर्षों में प्रकृति का विध्वंस हुआ है। सघन वृक्षारोपण कराए जाने की आवश्यकता है। गंगा जल में आर्सेनिक आदि हैवी मेटल्स का मिलना जनस्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि ये दुखद है की गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा तो साल 2008 में ही दे दिया गया लेकिन आज तक एक्ट नहीं बन पाया। उन्होंने गंगा की सुरक्षा के अतिक्रमण रोकने और खनन पर पूर्णतया प्रतिबंध की मांग भी की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें