DA Image
27 सितम्बर, 2020|3:54|IST

अगली स्टोरी

मदद: जरूरतमंद वकीलों को दो-दो हजार देगा हाईकोर्ट बार

मदद: जरूरतमंद वकीलों को दो-दो हजार देगा हाईकोर्ट बार

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन में लॉक डाउन के दौरान आर्थिक संकट झेल रहे जरूरतमंद वकीलों को दो-दो हजार रुपये देगा। एसोसिएशन ने आर्थिक सहायता देने के लिए 3961 वकीलों की अंतिम सूची तैयार कर ली है। एसोसिएशन इस मद में कुल 79 लाख 22 हजार रुपये खर्च करेगा।

एसोसिएशन के महासचिव जेबी सिंह ने बताया कि भविष्य में यूपी बार कौंसिल या कहीं अन्य से अनुदान मिलेगा तो उस समय की परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा उन्होंने बताया कि एसोसिएशन के पास आर्थिक सहायता के 6875 आवेदन आए थे। जांच के बाद 2217 आवेदन अयोग्य पाए गए । इनमें कई आयकर दाताओं, सरकारी वकीलों के थे तो कई के पति या पत्नी नौकरी कर रहे हैं। कुछ वकीलों के नाम एडवोकेट रोल में नहीं हैं जबकि कुछ बार के वैध सदस्य नहीं पाए गए। उन्होंने सदस्यता शुल्क नहीं जमा किया था और पिछली मतदाता सूची में उनका नाम भी नहीं था। 14 आवेदनों में एक ही एकाउंट नंबर दिया था गया तो कई ने आवेदन के साथ बैंक अकाउंट नंबर नहीं दिया। ऐसे कुल 2217 लोगों को सहायता राशि नहीं दी जाएगी। 3961 वकीलों को दो-दो हज़ार रुपये आरटीजीएस से उनके बैंक खाते में शनिवार तक भेजने का प्रयास किया जाएगा।

गौरतलब है कि जरूरतमंद वकीलों को आर्थिक सहायता के मामले में हाईकोर्ट ने स्वतःसंज्ञान लेकर बार एसोसिएशन को अपने संसाधनों से मदद करने का निर्देश दिया था। जिसके अनुपालन में एसोसिएशन ने जरूरतमंद अधिवक्ताओं से आवेदन मांगे थे और उनकी जांच के बाद पात्र पाए गए अधिवक्ताओं को मदद देने का निर्णय लिया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Help High court will give two thousand to needy lawyers