DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश प्रयागराजमोदी और योगी के फोटो वाले थैले में मिलेगा मुफ्त का राशन

मोदी और योगी के फोटो वाले थैले में मिलेगा मुफ्त का राशन

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजNewswrap
Wed, 21 Jul 2021 04:41 AM
मोदी और योगी के फोटो वाले थैले में मिलेगा मुफ्त का राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहा मुफ्त राशन अब थैले में मिलेगा। सरकार की ओर से राशन के साथ प्रत्येक कार्डधारक को एक बार थैला मुफ्त दिया जाएगा। पहली बार राशन के साथ सरकार थैला भी मुफ्त दे रही है। मुफ्त थैला वितरण विधानसभा चुनाव से पहले सरकार का चेहरा चमकाने का जरिया बन गया है। थैले पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की फोटो लगाई गई है।

थैले में राशन रखकर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बंटवाने की तैयारी भी चल रही है। यह थैला इकोफ्रेडली और वाटर प्रूव है। जिले में 50 हजार थैला आया है, इसमें से 24 हजार थैला कोटेदारों और तहसीलों को भेज दिया गया। शेष थैला जिला पूर्ति अधिकारी के दफ्तर में रखा है, जिसे जल्द कोटेदारों को दिया जाएगा। शुरूआती दौर में अंत्योदय अन्न योजना के कार्ड धारकों को यह थैला दिया जाएगा। कोरोना काल में केंद्र सरकार की ओर से सभी कार्ड धारकों को मुफ्त में प्रति यूनिट पांच किलो राशन मिले इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई है। अब तक मुफ्त राशन को राजनीति से नहीं जोड़ा जा रहा था। परंतु जुलाई माह के दूसरे चरण के वितरण के साथ ही लोकलुभावन तरीके से गरीबी रेखा से नीचे वाले लाखों लोगों को आकर्षित करने की तैयारी शुरू हो गई है। अब मुफ्त राशन के साथ सरकार अपना चेहरा भी चमकाएगी।

हालांकि अफसरों का कहना है कि थैला देने के पीछे उद्देश्य योजना के महत्व को अधिक से अधिक लोगों को बताना मात्र है। इकोफ्रेंडली थैले में लगभग 40 किलो तक राशन रखा जा सकता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 21 जुलाई से राशन वितरण शुरू होगा। इसे ध्यान में रखते हुए मंगलवार से थैला पहुंचाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई। जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि शुरूआती दौर में 50 हजार थैला आया है। जल्द ही और थैला आएगा, जिससे की सभी कार्ड धारकों को यह आसानी से मिल सके। बताया कि यह थैला वाटर प्रूफ है।

ट्रक पर ही रखा रहा थैला

प्रयागराज। इकोफ्रेंडली थैला ट्रक में भर का जिला आपूर्ति कार्यालय परिसर में मंगलवार को लाया गया। बारिश से थैला भीगे न इसके लिए ट्रक को दो बजे के बाद तिरपाल और पालीथिन से ठक दिया गया।

जिले में राशन कार्ड धारकों की संख्या 10.53 लाख

अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या 88 हजार से अधिक

राशन कार्ड में यूनिट 43 लाख से अधिक

सरकारी राशन की दुकानें 2199

-----

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें