ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजईडीएफसी : मुंबई का व्यस्त रूट होने लगा मालगाड़ी से मुक्त

ईडीएफसी : मुंबई का व्यस्त रूट होने लगा मालगाड़ी से मुक्त

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ईडीएफसी) ट्रेन संचालन की दुश्वारियों को दूर करने लगा है। डबल ट्रैक लाइन की शुरुआत होने से मालगाड़ियां मेन रूट...

ईडीएफसी : मुंबई का व्यस्त रूट होने लगा मालगाड़ी से मुक्त
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSun, 18 Dec 2022 05:51 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (ईडीएफसी) ट्रेन संचालन की दुश्वारियों को दूर करने लगा है। डबल ट्रैक लाइन की शुरुआत होने से मालगाड़ियां मेन रूट छोड़कर दौडने लगीं हैं। पहले फेज में 24 से अधिक मालगाड़ियों को ईडीएफसी के डबल लाइन रूट पर डालकर मुंबई वाले मुख्य रेल ट्रैक को राहत दी गई है। असर नजर आने लगा है। मालगाड़ियों की वजह से मेल, एक्सप्रेस आदि ट्रेनों को पॉसिंग देने की जरूरत नहीं पड़ रही। इससे ट्रेनों को स्टेशन, आउटर पर रोकने की परेशानी खत्म हो रही है साथ ही लेटलतीफी भी थमी है।

ईडीएफसी की वजह से सबसे ज्यादा राहत प. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की ओर से आने वाली गाड़ियों को मिली है। इस रूट की मालगाड़ियों को अब नैनी, छिवकी तक नहीं आना पड़ रहा है। बल्कि ये मालगाड़ियां न्यू करछना, इरादतगंज डबल ट्रैक लाइन से निकल जा रही हैं। ऐसे में पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से वाया छिवकी और नैनी होकर मुंबई की तरफ जाने वाली ट्रेनों का संचालन अब पहले से ज्यादा बेहतर हो गया है। ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर एक तरह से रेल बाईपास का काम करने लगा है। पंजाब के लुधियाना से पश्चिमी बंगाल के दानकुनी तक कुल 1856 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न डीएफसी का निर्माण चल रहा है। वर्तमान समय यूपी के बुलंदशहर जिला स्थित खुर्जा से लेकर कौशाम्बी जिले के सुजातपुर और न्यू प्रयागराज छिवकी से न्यू चुनार तक ईडीएफसी के इस रूट पर मालगाड़ियों की आवाजाही हो रही है। इरादतगंज से करछना के बीच मालगाड़ी संचालन के लिए 8.8 किलोमीटर लंबी लिंक लाइन खोल दी गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें