ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजपर्यावरण प्रदूषण से पैदा हो रहीं घातक बीमारियां, रहें सतर्क

पर्यावरण प्रदूषण से पैदा हो रहीं घातक बीमारियां, रहें सतर्क

यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व एसोसिएशन ऑफ ऑटोलारिंगोलॉजिस्ट्स ऑफ इंडिया की ओर से रावतपुर में 40वां वार्षिक...

पर्यावरण प्रदूषण से पैदा हो रहीं घातक बीमारियां, रहें सतर्क
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSun, 10 Dec 2023 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व एसोसिएशन ऑफ ऑटोलारिंगोलॉजिस्ट्स ऑफ इंडिया की ओर से रावतपुर में 40वां वार्षिक अधिवेशन हुआ। इसका चौथा व अंतिम दिन शोध पत्रों की प्रस्तुति और सम्मान को समर्पित रहा। इस अवसर पर यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डीन डॉ. मंगल सिंह ने नाक की एलर्जी के बारे में बताया कि वातावरण में बढ़ता वायु प्रदूषण फेफड़ों में कैंसर जैसी घातक बीमारियों को जन्म दे रहा है। दूषित वायु नाक के जरिए तंत्रिका तंत्र प्रभावित कर देती है। नाक में जलन और सूजन आ जाती है। आंख से पानी आने लगता है। धीरे-धीरे फेफड़े कमजोर हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदृषित क्षेत्रों में बिना मास्क के न जाएं।
कोलकाता स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल के डॉ. किशुंक चटर्जी ने थॉयराइड कैंसर के लक्षण, बीमारी की गंभीरता और उपचार की नवीनतम तकनीक व्याख्यान दिए। बताया कि थायराइड कैंसर में जब कोशिकाओं में वृद्धि होती है तब हृदय गति, रक्तचाप, शरीर का तापमान और वजन प्रभावित होने लगता है। कैंसर की प्रारंभिक जांच एमआरआई, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड से की जाती है। ईएनटी विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रभात श्रीवास्तव ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। बेंगलुरु के डॉ. निलेश महाजन ने कान के सीटी स्कैन तकनीक, डॉ. उद्भव माहेश्वरी ने नाक, कान और गले से संबंधी एमआरआई की जानकारी दी। डॉ. पुशान ने रेडियोलॉजी के बारे में बताया।

प्रतियोगिता में डॉक्टरों ने दिखाई प्रतिभा

इस मौके पर आयोजित शोध पत्र प्रतियोगिता में डॉ. शजीला प्रथम, डॉ. पार्थ चोपड़ा को द्वितीय, डॉ. गार्गी जैन को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में डॉ. शालिनी मौर्य अव्वल रहीं। दूसरे स्थान पर डॉ. अपूर्व श्रीवास्तव और तीसरे स्थान पर डॉ. आकांक्षा सिंह रहीं। जूनियर कंसल्टेट शोधपत्र में डॉ. देवीशा को पहला, डॉ. जोहदा को दूसरा और डॉ. नेहा गुप्ता को उत्कृष्ट सर्जिकल वीडियो का पुरस्कार मिला। क्विज़ की विजेता डॉ. पारुल और डॉ. अर्चना की टीम रही। दूसरे स्थान पर डॉ. शजीला और डॉ. सृष्टि की टीम और तीसरे स्थान पर डॉ. विनोद कुमार और डॉ. युवराज गुप्ता की टीम रही।

डॉ. प्रभात बने यूपी एओआईकॉन अध्यक्ष

अधिवेशन में यूपी एओआईकॉन के हुए चुनाव-2023-24 में आयोजक सचिव डॉ. प्रभात श्रीवास्तव को अध्यक्ष और डॉ. विनीत शर्मा को कोषाध्यक्ष चुना गया। 2025 में बीएचयू और 2023 में बरेली में यूपी एओआईकॉन आयोजित होगा। आभार ज्ञापन डॉ. सुमित शर्मा, डॉ. रोहित महरोत्रा ने किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें