ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजतीन माह में पूरा करें संग्रहालय का आधुनिकीकरण : राज्यपाल

तीन माह में पूरा करें संग्रहालय का आधुनिकीकरण : राज्यपाल

इलाहाबाद संग्रहालय समिति व कार्यकारिणी समिति की बैठक बुधवार को राजभवन लखनऊ में आयोजित की गई। इस अवसर पर संग्रहालय कार्यकारिणी समिति की अध्यक्ष व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने संग्रहालय की वार्षिक...

तीन माह में पूरा करें संग्रहालय का आधुनिकीकरण : राज्यपाल
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 28 Oct 2020 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद संग्रहालय समिति व कार्यकारिणी समिति की बैठक बुधवार को राजभवन लखनऊ में आयोजित की गई। इस अवसर पर संग्रहालय कार्यकारिणी समिति की अध्यक्ष व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने संग्रहालय की वार्षिक प्रतिवेदन रिपोर्ट 2019-20 का विमोचन किया। साथ ही संग्रहालय की उच्चीकृत चार आधुनिक चित्रकला, सज्जाकला, अस्त्र-शस्त्र व काष्ठ कला वीथिकाओं का ऑनलाइन विमोचन किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने संग्रहालय के आधुनिकीकरण संबंधी कार्ययोजनाओं को तीन माह में पूरा करने को कहा। इन योजनाओं में केंद्रीय हॉल को एसी युक्त बनाने, सीसीटीवी कैमरे लगवाने, सुरक्षा, फायर फाइटिंग एलार्म सिस्टम लगवाने और पावर सब-स्टेशन की क्षमता बढ़ाने संबंधी कार्ययोजना प्रस्तावित है। बैठक में इलाहाबाद संग्रहालय के निदेशक डॉ. सुनील गुप्त और संग्रहालय के वित्त अधिकारी राघवेंद्र सिंह शामिल हुए। समिति व कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विचार व्यक्त किये।

निदेशक ने इलाहाबाद संग्रहालय की ओर से प्रकाशित पुस्तक प्रयागराज दैट वाज इलाहाबाद भेंट की। बैठक में संग्रहालय के आधुनिकीकरण संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव निरुपमा कोत्रू, संस्कृति मंत्रालय के वित्त निदेशक हरीश कुमार, कमिश्नर आर. रमेश कुमार, प्राचीन इतिहास एवं पुरातत्व विभाग बीएचयू की पूर्व अध्यक्ष प्रो.विभा त्रिपाठी,प्राचीन इतिहास एवं पुरातत्व विभाग इविवि के पूर्व अध्यक्ष प्रो.यूसी चटृटोपाध्याय,मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग इविवि के पूर्व अध्यक्ष प्रो.योगेश्वर तिवारी, एनआरएलसी, लखनऊ के पूर्व निदेशक बीबी खरबडे, संयुक्त निदेशक कोषागार निशांत उपाध्याय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें