ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजऑक्सीजन किल्लत दूर करने में कॉलेज सहयोग करें

ऑक्सीजन किल्लत दूर करने में कॉलेज सहयोग करें

कोरोना वायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में इस समय ऑक्सीजन एक बड़ी जरूरत बनकर सामने आई है। समस्या यह है कि इसकी जितनी मांग है, उतनी उपलब्धता नहीं है। यही वजह...

ऑक्सीजन किल्लत दूर करने में कॉलेज सहयोग करें
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजWed, 12 May 2021 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। संवाददाता

कोरोना वायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में इस समय ऑक्सीजन एक बड़ी जरूरत बनकर सामने आई है। समस्या यह है कि इसकी जितनी मांग है, उतनी उपलब्धता नहीं है। यही वजह है कि ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने सूबे के सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को पत्र जारी लैब में ऑक्सीजन उत्पादन के संबंध में जानकारी मांगी है।

इसी कड़ी में प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भय्या विश्वविद्यालय (पीआरएसयू) ने सम्बद्ध कॉलेजों को नोटिस जारी कर कहा है कि जिन कॉलेजों के रसासन विज्ञान विभाग में ऑक्सीजन उत्पादन के उपकरण हैं वह जल्द इसकी सूचना शासन को प्रदान करें। ताकि कोरोना महामरी में जरूरत पड़ने पर विभाग की इस क्षमता का उपयोग किया जा सके।

कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में साइंस की कक्षाएं नहीं होती हैं। इसलिए इस प्रकार की लैब विवि परिसर में नहीं हैं। इसकी जानकारी शासन को दे दी गई है लेकिन विश्वविद्यालय से सम्बद्ध मंडल के 634 कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर अपील की गई है कि महामारी में जनहित के मद्देनजर जिनके यहां रसायन विज्ञान विभाग के लैब में ऑक्सीजन उत्पादन के लिए उपकरण हैं वो इसकी जानकारी उपलब्ध कराते हुए जल्द शासन से सम्पर्क करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें