ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजअसिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेन्ट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को 11 से 1 बजे तक प्रयागराज व लखनऊ में होगी।...

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजMon, 01 Feb 2021 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाता

राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेन्ट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा 17 अप्रैल को 11 से 1 बजे तक प्रयागराज व लखनऊ में होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सभी 19 विषयों का पाठ्यक्रम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

18 विषयों (अर्थशास्त्र, इतिहास, उर्दू, अंग्रेजी, गृहविज्ञान, जन्तुविज्ञान, दर्शनशास्त्र, भूगोल, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, राजनीतिशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, वाणिज्य, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, संस्कृत तथा हिन्दी) में वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 120 प्रश्न होंगे। जिसमें सम्बन्धित विषय के 90 प्रश्न तथा सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे। गणित विषय में वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 100 प्रश्न होंगे जिसमें गणित विषय के 70 प्रश्न तथा सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के अंक समान होंगे तथा अधिकतम अंक 150 होगा।

सचिव जगदीश ने साफ किया है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उनके ऑनलाइन दावे के आधार पर ही स्क्रीनिंग परीक्षा में औपबन्धिक रूप से सम्मिलित किया जा रहा है। अतः अभ्यर्थी पूरी तरह से आश्वस्त हो लें कि वे विज्ञापन की अंतिम तिथि 24 दिसंबर 2020 तक सभी अनिवार्य अर्हता धारित करते हैं। यदि किसी समय अथवा किसी स्तर पर यह पाया जाता है कि वे विज्ञापित अनिवार्य अर्हता धारित नहीं करते हैं तो आयोग तत्काल उनका अभ्यर्थन निरस्त कर देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें