ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराज17 अगस्त से 7.5 लाख अभ्यर्थी देंगे रेलवे की परीक्षा

17 अगस्त से 7.5 लाख अभ्यर्थी देंगे रेलवे की परीक्षा

रेलवे की ग्रुप डी (आरआरसी) भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से शुरू हो रही है। यह परीक्षा कई चरणों में दो महीने तक चलेगी। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश और...

17 अगस्त से 7.5 लाख अभ्यर्थी देंगे रेलवे की परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजSun, 03 Jul 2022 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे की ग्रुप डी (आरआरसी) भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से शुरू हो रही है। यह परीक्षा कई चरणों में दो महीने तक चलेगी। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी सेंटर बनाया गया है। इसके लिए सूचना जारी कर दी गई है। आठ अगस्त से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र की जानकारी मिलने लगेगी। 13 अगस्त से अभ्यर्थी अपना एडिमट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। प्रथम चरण पास करने के बाद अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता, मेडिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट की जांच आदि होगी। सॉल्वर गैंग और नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए रेलवे ने बॉयोमीट्रिक सिस्टम लगाया है।

आरआरसी प्रयागराज की कुल 3740 रिक्तियों के लिए लगभग 7.5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले हैं। वहीं कुल एक लाख से अधिक पद खाली हैं और इसके लिए 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ग्रुप डी की लेवल वन की परीक्षा में सिर्फ एक ही सीबीटी होगा, इसकी कोई दूसरी परीक्षा नहीं होगी। जिन उम्मीदवारों ने 7वीं सीपीसी पे मैट्रिक्स के लिए आवेदन किया है, वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसमें सामान्य विज्ञान व गणित के 25- 25, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग के 30 व जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के 20 सवाल होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। आरआरसी ने विज्ञापन पहले ही जारी किया था।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें