ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजस्नातक में 3.49 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

स्नातक में 3.49 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय की शैक्षिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है। मौजूदा शैक्षिक सत्र में स्नातक (बीए, बीकॉम और बीएससी तीनों वर्षों) के 3 लाख 49 हजार...

स्नातक में 3.49 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजTue, 18 Feb 2020 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय की शैक्षिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है। मौजूदा शैक्षिक सत्र में स्नातक (बीए, बीकॉम और बीएससी तीनों वर्षों) के 3 लाख 49 हजार 505 विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में शामिल होंगे। मंडल के चारों जनपदों में 244 केंद्रों पर परीक्षा होगी। तीन मार्च से परीक्षाएं शुरू होंगी। प्रवेश पत्र 27 फरवरी को कॉलेजों के लॉग-इन पर अपलोड किया जाएगा।

उपकुल सचिव परीक्षा प्रभाष द्विवेदी की ओर से वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार जिन महिला महाविद्यालयों का सेंटर स्वकेंद्र बना है, उन केंद्रों पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी और एक नोडल अधिकारी अतिरिक्त कॉलेजों को रखना होगा। यह भी कहा कि जिन (नोडल केंद्र) कक्ष में प्रश्नपत्र के गोपनीय सील्ड पैकेट तथा उत्तर पुस्तिकाएं रखी जाएंगी इसकी 24 घंटे रिकार्डिंग होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मांगे जाने पर रिकॉर्डिंग की डीवीडी नोडल केंद्र को देनी होगी।

प्रयागराज में सर्वाधिक 119 केंद्र

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय में मंडलभर में सर्वाधिक 119 परीक्षा केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। फतेहपुर में 41, प्रतापगढ़ में 25 एवं कौशाम्बी में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

वीसी की अध्यक्षता में बनी कमेटी

परीक्षा केंद्र निर्धारण में त्रुटियों के निष्तारण के लिए कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। रजिस्ट्रार शेषनाथ पांडेय, उप कुल सचिव प्रभाष द्विवेदी सदस्य नियुक्त किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें