UP board exam results - बोर्ड परीक्षा : पल-पल बदलती रही चेहरे की रंगत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बोर्ड परीक्षा : पल-पल बदलती रही चेहरे की रंगत

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों में शनिवार को रिजल्ट देखने की बेताबी दिखी। अभिभावक हों या परीक्षार्थी सभी के चेहरे रिजल्ट आने के बाद पल-पल बदलते दिखे। किसी के चेहरे पर कामयाबी की खुशी दमकती रही तो कोई फेल होने के बाद मायूस रहा। साइबर कैफे व मोबाइल की स्क्रीन देखने के बाद चेहरों की रंगत दमकती व फीकी पड़ती रही। दो फरवरी से सात मार्च तक चली हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के 131917 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। उनमें से 113641 ही परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि 17876 ने मैदान छोड़ दिया था। परीक्षा सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डर की निगरानी में होने से इस बार शिक्षा माफियाओं की एक न चली। ऐसे में मेहनत से तैयारी करने वालों की कलम परीक्षा में झूमकर चली जबकि अधूरी तैयारी करने वाले किसी तरह फर्ज अदायगी किए। करीब सवा महीने के इंतजार के बाद यूपी बोर्ड ने शनिवार को परीक्षा परिणाम जारी किया। साइबर कैफे पर कोई अपना रिजल्ट देख उसका प्रिंट लेने को बेकरार दिखा तो अधिकतर स्मार्ट फोन पर ही अपना रिजल्ट देखते रहे। अंबेडकर चौराहा, सदर बाजार, चिलबिला, भंगवा चुंगी, बाबागंज सहित ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में स्थित साइबर कैफे पर रिजल्ट देखने वालों की भीड़ रही।

........

रिजल्ट देखने के पहले असमंजस के भाव

बोर्ड परीक्षार्थियों के चेहरे पर रिजल्ट देखने के पहले असमंजस के भाव रहे। हाथ में ली पर्चियों पर अनुक्रमांक दर्ज कर परीक्षार्थी अपनी बारी का इंतजार करते रहे। नंबर आया तो बिना देर किए अपना रोलनंबर साइबर कैफे के आपरेटर को दिया। इसके बाद जैसे ही परीक्षा का परिणाम कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखा तो सबसे पहले संपूर्ण परीक्षा में मिले अंक और पूर्णांक पर उनकी नजर गई। परीक्षा में कुछ लोगों को शानदार सफलता मिली तो उनके चेहरे खिल उठे। अधिकतर ऐसे रहे जिनके हाथ नाकामी आई। रिजल्ट देखने के बाद ऐसे लोगों के चेहरे से हंसी गायब हो गई।

........

करीबी अंतर से फिसलने वाले परेशान

परीक्षा परिणाम आने के बाद बहुत से परीक्षार्थी ऐसे रहे जो बेहद कम अंक से कामयाबी की राह में फिसले हैं। ऐसे लोग विषयवार मिले थ्यौरी व प्रायोगिक परीक्षा के अंक को देखते रहे। इस दौरान चूक कहां से हुई इसका विश्लेषण भी करते दिखे।

.......

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board exam results