DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  प्रतापगढ़ - कुंडा  ›  छोटे बच्चों के माता-पिता के लिए बनेंगे दो टीकाकरण केंद्र

प्रतापगढ़ - कुंडाछोटे बच्चों के माता-पिता के लिए बनेंगे दो टीकाकरण केंद्र

हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:40 AM
छोटे बच्चों के माता-पिता के लिए बनेंगे दो टीकाकरण केंद्र

बेल्हा में आज से शुरू हो रहे युवाओं के टीकाकरण के कुल स्पेशल केंद्र बनाए जाएंगे। इसमें से दो केंद्र पर 12 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के माता-पिता टीका लगवा सकेंगे। इसके लिए उन्हे अपने बच्चों का बर्थ सर्टीफिकेट दिखाना अनिवार्य रहेगा।

मंगलवार से जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीका लगाने की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के सभी 17 विकास खंड मुख्यालयों पर स्थित स्वास्थ्य केंद्र को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। यहां पहले से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले युवाओं को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा सात स्पेशल केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से दो केंद्र (जिला महिला अस्पताल व पीएचसी सुखपालनगर) पर ऐसे माता-पिता को टीका लगाया जाएगा, जिनके बच्चों की उम्र 12 वर्ष से कम है। जबकि विकास भवन स्थित केंद्र पर राजकीय कर्मचारी, जिला पंचायत परिसर के केंद्र पर मीडियाकर्मी व उनके परिवार के लोग, पुलिस लाइन केंद्र पर पुलिसकर्मियों के परिवार के लोग, सिटी स्थित पीबीपीजी कॉलेज केंद्र पर छात्र, छात्राएं व मीराभवन मोहल्ले के केंद्र पर सभी वर्ग के युवाओं को टीका लगाया जाएगा।

इनका कहना है-

मंगलवार से जिले के युवाओं को टीका लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले दिन कुल 24 केंद्र पर युवाओं को टीका लगाया जाएगा। इसमें पांच केंद्र अलग-अलग वर्ग के युवाओं, दो केंद्र 12 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के माता-पिता व शेष 17 केंद्र विकास खंड मुख्यालय पर युवाओं के लिए बनाए गए हैं।

डॉ. अरविंद कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ

संबंधित खबरें