ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडास्कूल के बोर्ड पर दर्ज होंगे मेधावियों के नाम

स्कूल के बोर्ड पर दर्ज होंगे मेधावियों के नाम

मेधावियों का नाम अब विद्यालय की दीवारों पर बने बोर्ड पर दर्ज होगा।

स्कूल के बोर्ड पर दर्ज होंगे मेधावियों के नाम
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाTue, 18 Feb 2020 12:43 AM
ऐप पर पढ़ें

मेधावियों का नाम अब विद्यालय की दीवारों पर बने बोर्ड पर दर्ज होगा। इसके लिए स्कूलवार मेरिट के अनुसार छात्रों की सूची तैयार कराई जाएगी। मेरिट में प्रथम व द्वितीय स्थान के मेधावियों का नाम स्कूल की दीवार पर अंकित कराया जाएगा। इससे स्कूल के बच्चों के साथ ही अभिभावकों को भी प्रेरणा मिलेगी। मेधावी बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

परिषदीय स्कूलों की बेहतरी की दिशा में बेसिक शिक्षा विभाग ने एक और पहल की है। इसके तहत मेरिट में शामिल दो बच्चों का नाम स्कूल की दीवार पर अंकित कराया जाएगा। यह सिलसिला अब प्रत्येक वर्ष चलता रहेगा। खास बात यह रहेगी कि मेधावियों की सूची में आने वाले वर्ष की मेरिट में शामिल छात्रों का नाम तो दर्ज किया जाएगा लेकिन पुराने छात्रों का नाम हटाया नहीं जाएगा। वर्षवार मेरिट के छात्रों की सूची स्कूल की दीवार पर दर्ज कराने का मकसद अभिभावक व बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने के साथ ही प्रतिस्पर्धा को लेकर जागरूक करना भी है। मेधावियों का चयन लर्निंग आउट कम परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद जिले के मेधावियों के साथ ही स्कूल स्तर के टॉपर की सूची स्कूलवार दी जाएगी। इसके बाद इनका नाम स्कूल की दीवार पर दर्ज कर दिया जाएगा।

अलग-अलग सूची

मेरिट के छात्रों की सूची उच्च प्राथमिक व प्राथमिक स्कूल की अलग-अलग बनाई जाएगी। स्कूल की दीवार पर नाम अंकित कराने के साथ ही इसकी सूची स्कूल व खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में रखी जाएगी।

प्रोत्साहित करेंगे शिक्षक

मेरिट के छात्रों को प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को दी गई है। प्रार्थना सभा स्थल पर ऐसे बच्चों को प्रोत्साहित करने के दौरान अन्य छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा के लिए प्रेरित करना होगा। इसकी मानीटरिंग खंड शिक्षा अधिकारी स्तर से की जाएगी।

स्कूल स्तर की मेरिट में प्रथम व दूसरा स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं का नाम स्कूल की दीवार पर लिखाया जाएगा। लर्निंग आउट कम परीक्षा के जरिए मेधावियों का चयन किया जाएगा। इसका निर्देश प्रधानाध्यापकों को दिया गया है।

अशोक कुमार सिंह, बीएसए प्रतापगढ़।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें