DA Image
22 जनवरी, 2021|5:09|IST

अगली स्टोरी

पुरानी सब्जी मंडी पर बनेगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

default image

बीच शहर स्थित पुरानी सब्जी मंडी को ढहाकर अब नया शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। नक्शा पास हो गया है। फरवरी तक नगर पालिका प्रशासन काम शुरू कराने की तैयारी में है।

पंजाबी मार्केट स्थित पुरानी सब्जी मंडी में इस वक्त लगभग 70 दुकानें हैं। दुकानदारों को मंडी में दुकानें दशकों पूर्व आवंटित की गई थीं। उस वक्त वह सब्जियों की थोक मंडी थी। बाद में मंडी को महुली में शिफ्ट कर दिया गया। उसके बाद सभी आवंटी वहां की दुकानों को गोदाम के रूप में इस्तेमाल कर मंडी के बाहर रोड पर फुटकर दुकानें लगाने लगे। इस वक्त मंडी में दशकों पूर्व बने भवन की हालत जर्जर है।

नगर पालिका अब उसे ढहाकर वहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने जा रहा है। यह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स 13 हजार स्क्वॉयर फिट क्षेत्रफल में बनेगा। नक्शा पास हो गया है। पालिका प्रशासन इसे पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप) मॉडल पर बनाएगा। टेंडर निकालने की तैयारी चल रही है। फरवरी में काम शुरू कराया जाएगा। मंडी के पिछले हिस्से से निर्माण की शुरुआत होगी।

बनेंगी कुल 140 दुकानें : 13 हजार स्क्वॉयर फिट में बनने जा रहे इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में कुल 140 दुकानें बनेंगी। भू तल के साथ प्रथम तल पर 70-70 दुकानें होंगी। द्वितीय तल पर सिर्फ छत बनाकर छोड़ दिया जाएगा। नगर पालिका प्रशासन की योजना है कि उस तल पर जिसे जितने स्थान की जरूरत होगी उसे किराए पर उतना आवंटित किया जाएगा।

पुराने आवंटियों को मिलेगी राहत : प्रस्तावित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में पहले के दुकानदारों को आवंटन में राहत दी जाएगी। जो लोग पहले से इस मंडी के दुकानदार हैं, उन्हें सिर्फ लागत का भुगतान करना होगा। उसी पर उन्हें नई दुकान फिर से आवंटित हो जाएगी। इसके अलावा बाकी की दुकानों का आवंटन निर्माण पूरा होने के बाद नीलामी प्रक्रिया के तहत होगा।

बीच शहर लोगों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा : इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बनने से शहर में पार्किंग की समस्या समाप्त हो जाएगी। वहां अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। पार्किंग की सुविधा न होने से पूरे शहर में जाम की समस्या बनी रहती है। इसको ध्यान में रखते हुए शासन ने नगर पालिका को निर्देश दिया था कि नगर में पार्किंग की सुविधा कराई जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए पालिका प्रशासन ने इसकी तैयारी की है। इस शॉपिंग कॉम्पलेक्स के बनने के बाद शहर में पार्किंग की समस्या भी दूर हो जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shopping complex will be built on old vegetable market