ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडाफर्जी अभिलेख के सहारे रिटायर के बाद भी लिया वेतन

फर्जी अभिलेख के सहारे रिटायर के बाद भी लिया वेतन

पीडब्ल्यूडी में मेठ के पद पर रहे कर्मचारी ने शैक्षिक अभिलेखों में हेरफेर कर खुद की उम्र 10 वर्ष कम दिखा दी। इसके सहारे वह रिटायर तिथि के सालभर बाद तक वेतन लेता रहा। शिकायत हुई तो विभाग ने मेठ को...

फर्जी अभिलेख के सहारे रिटायर के बाद भी लिया वेतन
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाWed, 14 Nov 2018 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

पीडब्ल्यूडी में मेठ के पद पर रहे कर्मचारी ने शैक्षिक अभिलेखों में हेरफेर कर खुद की उम्र 10 वर्ष कम दिखा दी। इसके सहारे वह रिटायर तिथि के सालभर बाद तक वेतन लेता रहा। शिकायत हुई तो विभाग ने मेठ को रिटायर कर दिया। मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

कुंडा के बेंती शहाबपुर निवासी चंद्रभूषण शुक्ल पीडब्ल्यूडी में मेठ के पद पर रहा। उसने कक्षा छह से 10 तक की पढ़ाई टीपी इंटर कॉलेज कुंडा से की थी। हाईस्कूल की परीक्षा में फेल होने के बाद पढ़ाई छोड़ दी। इसी के आधार पर विभाग ने मेठ के पद पर नियुक्त किया था। टीपी इंटर कॉलेज के अभिलेख के अनुसार चंद्रभूषण की जन्म तिथि 19 मार्च 1957 थी। कुछ दिन बाद अभिलेख में हेरफेर करते हुए उसने विभाग को जूनियर हाईस्कूल किलहनापुर से कक्षा आठ पास के अभिलेख दिए। इसमें अपनी उम्र करीब दस साल कम दर्ज करा दी। जूनियर हाईस्कूल किलहनापुर के अभिलेख में चंद्रभूषण की जन्म तिथि 7 नवंबर 1967 दर्ज है। टीपी इंटर कॉलेज कुंडा के अभिलेख के अनुसार चंद्रभूषण को 31 मार्च 2017 को रिटायर होना था। जब वह रिटायर नहीं हुआ तो मामले में फर्जीवाड़ा कर नौकरी किए जाने की शिकायत की गई। अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) ने मामले की जांच दो अधिकारियों से कराई तो फर्जीवाड़ा सामने आया। इसके बाद विभाग ने चंद्रभूषण को 20 जून 2018 को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा। बताया जाता है कि चंद्रभूषण ने अब तक मामले में कोई जवाब नहीं दिया है। इसके बाद विभाग ने उसे रिटायर कर दिया। इस संबंध में पूछे जाने पर एक्सईएन पीडब्ल्यूडी खंड एक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में है। फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद मेठ को रिटायर कर दिया गया है। मामले की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। रिपोर्ट आने के बाद विधिक राय लेकर मेठ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

..................

इनका कहना है...

प्रकरण संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा है तो आहरण वितरण अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। मामले की जांच कराकर संबंधित कर्मचारी के साथ ही आहरण-वितरण अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शम्भु कुमार, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें