ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडास्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे शिक्षकों के अभिलेख

स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे शिक्षकों के अभिलेख

सहायता प्राप्त स्कूलों के तदर्थ शिक्षकों की नियुक्ति और सेवा नियमावली से जुड़े अभिलेखों को कोषागार के स्ट्रांग रूम में रखा जाना है। इसके लिए डीआईओएस ने प्रबंधक व प्रधानाचार्यों को कई बार आगाह भी किया...

स्ट्रांग रूम में रखे जाएंगे शिक्षकों के अभिलेख
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाTue, 29 Sep 2020 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

सहायता प्राप्त स्कूलों के तदर्थ शिक्षकों की नियुक्ति और सेवा नियमावली से जुड़े अभिलेखों को कोषागार के स्ट्रांग रूम में रखा जाना है। इसके लिए डीआईओएस ने प्रबंधक व प्रधानाचार्यों को कई बार आगाह भी किया है। जिले के 78 स्कूलों के करीब 600 शिक्षक इस दायरे में आ रहे हैं।

जनपद में सहायता प्राप्त स्कूलों की संख्या 78 हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के काम न करने की स्थिति में सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक नहीं रह गए। स्कूल में पठन-पाठन चलता रहे इसके लिए प्रबंधकों ने अपने स्तर पर शिक्षकों की तदर्थ नियुक्ति की। कोर्ट के आदेश से ऐसे शिक्षकों को वेतन भी मिल रहा है। जिले में इस तरह के शिक्षकों की संख्या करीब 600 होगी। उनमें से करीब दो सौ शिक्षक वर्ष 1993 से 2000 के बीच के हैं जो विनियमितीकरण के दायरे में है। 365 शिक्षक वर्ष 2000 के बाद नियुक्त हुए हैं। उन्हें कोषागार से वेतन दिया जा रहा है। करीब 200 ऐसे शिक्षक हैं जो कि नियुक्ति के बाद से अब तक वेतन नहीं पा सके हैं। शासन के निर्देश पर डीआईओएस ने वर्ष 2000 के बाद के नियुक्त तदर्थ शिक्षकों के अभिलेखों को जमा कराने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि डीआईओएस के निर्देश के बावजूद करीब 30 फीसदी स्कूलों से शिक्षकों की फाइल डीआईओएस कार्यालय नहीं पहुंची है।

हीलाहवाली पर किया गया आगाह : तदर्थ शिक्षकों के अभिलेख समय पर न जमा करने पर डीआईओएस ने नाराजगी जताई है। प्रबंधक व प्रधानाचार्यों से कहा है कि अगर समय पर शिक्षकों की फाइल कार्यालय नहीं पहुंच जाती तो संबंधित स्कूल का वेतन रोके जाने के साथ ही विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें