Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडापुराना कुंडा का संविलियन विद्यालय बदहाल

पुराना कुंडा का संविलियन विद्यालय बदहाल

हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाNewswrap
Fri, 03 Dec 2021 05:20 PM
पुराना कुंडा का संविलियन विद्यालय बदहाल

कुंडा। नगर पंचायत के पुराना कुंडा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय को मिलाकर संविलियन विद्यालय का नाम कर दिया गया। 243 बच्चों का स्कूल बदहाली के दौर से गुजर रहा है। कायाकल्प योजना भी स्कूल की दशा बदलने में नाकाम है।

कुंडा नगर पंचायत में बीआरसी से एक किमी दूर स्थित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय को मिलाकर उसे संविलियन विद्यालय बनाया गया। जिसमें प्राथमिक 164, उच्च प्राथमिक में 79 बच्चों समेत 243 बच्चों का दाखिला है। इन बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के एक इंचार्ज प्रधानाध्यापक, पांच सहायक शिक्षक, दो शिक्षामित्र की नियुक्ति की गई है। स्कूल बदहाली के दौर से गुजर रहा है। चाहरदीवारी टूटी हुई है, शौचालय की हालत ऐसी है कि खड़े नहीं हो सकते। दोनों स्कूल के बीच लगे इंडिया मार्का हैंडपंप के पास कीचड़ भरा गहरा गड्ढा है। स्कूल की दीवारों से प्लास्टर झड़ रहे हैं। वर्षों से स्कूल की रंगाई पुताई नहीं हुई। स्कूल का नाम भी ठीक से नहीं पढ़ा जा सकता। विद्यालय की दुर्दशा के जिम्मेदार लोगों के प्रति अभिवावकों में आक्रोश है। कायाकल्प का अभियान भी विद्यालय की दशा नहीं सुधार सका।

इनका कहना है-

स्कूल की रंगाई पुताई अैर मरम्मत के लिए हर साल पैसा आता है। इसके बावजूद पूरे ब्लाक में सबसे खराब विद्यालय पुराना कुंडा का है। शिकायतें मिली हैं, मामले की जांच कर जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। कायाकल्प का काम नगर पंचायत से कराया जाना है।

रतनलाल खंड शिक्षाधिकारी कुंडा

epaper

संबंधित खबरें