ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडाअब हर ग्राम पंचायत में होंगे दो कॉमन सर्विस सेंटर

अब हर ग्राम पंचायत में होंगे दो कॉमन सर्विस सेंटर

ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने और जन सामान्य की सुविधा के लिए अब हर ग्राम पंचायत में दो कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले में दो सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से...

अब हर ग्राम पंचायत में होंगे दो कॉमन सर्विस सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाMon, 31 Aug 2020 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने और जन सामान्य की सुविधा के लिए अब हर ग्राम पंचायत में दो कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले में दो सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से यह सेवाएं संचालित होंगी।

लोगों को आय, जाति निवास प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरतों के लिए पहले सहज जन सेवा केंद्र खोले गए थे। बाद में सीएमएस के माध्यम से केंद्र खोलकर लोगों को यह सेवाएं दी गई। अब दोनों का अनुबंध समाप्त होने के बाद कॉमन सर्विस सेंटर 03 खोलने की प्रक्रिया संचालित है।

ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर के पास ही सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से हर ग्राम पंचायत में दो कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए जिले में दो सर्विस प्रोवाइडर नियुक्त किए जाएंगे। यहां से लोग आय जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा। 30 सितंबर से पहले कॉमन सर्विस सेंटर की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। ई-डिस्ट्रिक मैनेजर पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि गांव में रोजगार को बढ़ावा देने और लोगों को घर के पास सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से यह व्यवस्था की जा रही है। जिले में यह व्यवस्था दो डिस्ट्रिक्ट प्रोवाइडर के हवाले होगी। सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से ग्राम पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर संचालित किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें