ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडाजानलेवा संक्रमण से लड़ने का जज्बा जगा रहे कोरोना योद्धा

जानलेवा संक्रमण से लड़ने का जज्बा जगा रहे कोरोना योद्धा

आमतौर पर नेपथ्य में रहने वाले फार्मासिस्टों की महत्ता कोरोना काल में समझी गई है। महामारी के दौर में उन्होंने खुद को और बेहतर तरीके से पेश करके अपने सेवाभाव को साबित भी कर दिया है। कोरोना काल में...

जानलेवा संक्रमण से लड़ने का जज्बा जगा रहे कोरोना योद्धा
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाThu, 24 Sep 2020 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर नेपथ्य में रहने वाले फार्मासिस्टों की महत्ता कोरोना काल में समझी गई है। महामारी के दौर में उन्होंने खुद को और बेहतर तरीके से पेश करके अपने सेवाभाव को साबित भी कर दिया है। कोरोना काल में ट्रेसिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट में उन्होंने अहम भूमिका निभाई।

कोरोना से जंग लड़ने में जिला अस्पताल से लेकर ग्रामीण इलाके की सीएचसी-पीएचसी में तैनात 110 फार्मासिस्ट की भूमिका चिकित्सकों से कहीं बढ़कर है। उनकी बदौलत सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक की कमी का एहसास नहीं हुआ। चाहे संक्रमितों की पहचान करना हो अथवा संक्रमितों में संक्रमण से लड़ने का जज्बा जगाने की बात हो, हर कदम पर उन्होंने बढ़-चढ़कर अपने को साबित किया है। इसके अलावा कोविड अस्पताल में भर्ती संक्रमितों को दवाइयां मुहैया कराना, उनको रहन-सहन का तरीका बताना, संक्रमण से निकलने व सतर्क रहने की जानकारी देने में भी उनका अहम रोल रहा है। होम आइसोलेट किए गए संक्रमितों को प्रोटोकाल के मुताबिक रहने व उनकी सेहत में आने वाले बदलाव के बारे में जानकारी जुटाने से लेकर संक्रमितों को मास्क लगाने, सेनिटाइजर का प्रयोग करने व परिवार के निगेटिव लोगों से दूरी बनाकर रहने सम्बंधी जानकारी देने में भी उनकी अग्रणी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें