DA Image
9 जनवरी, 2021|10:21|IST

अगली स्टोरी

42 हेक्टेयर में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

default image

सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में एक बार फिर बेल्हावासी पार्क के साथ चिड़ियाघर का भी नजारा ले सकेंगे। वन विभाग की ओर से बायोडायवर्सिटी (जैव विविधता) पार्क के लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है। 42 हेक्टेयर रकबे पर बनने वाले पार्क के लिए चिलबिला में भूमि चिह्नित कर ली गई है।

चिलबिला में एकमात्र ऐसा पार्क था, जहां विभिन्न तरह के जीव-जंतु भी पाले गए थे। वहां शहर सहित ग्रामीण अंचल के लोग कुछ समय बिताने के लिए जाते थे लेकिन करीब 10 वर्ष से उक्त पार्क उपेक्षित है। अब वहां सिर्फ पार्क के निशान ही बचे हैं। ऐसे में अब वन विभाग की ओर से नई पहल करते हुए बायोडायवर्सिटी पार्क का निर्माण कराने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था। इसे शासन ने मंजूरी दे दी। अब निर्माण के लिए मांगे गए आठ करोड़ रूपये की पहली किस्त का इंतजार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही पार्क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

विदेशी पक्षी पालन की है योजना : वन विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो बायोडायवर्सिटी पार्क में कई तरह के जीव-जंतु पालने की योजना है जिसमें कुछ विदेशी पक्षी व जंतु भी शामिल हैं। ऐसे में एक बार फिर से बेल्हावासियों को अच्छे पार्क में घूमने का आनंद मिलेगा।

पुराने पार्क का होगा सौन्दर्यीकरण : वन विभाग के अफसरों के मुताबिक पुराने व उपेक्षित चिलबिला पार्क के सौन्दर्यीकरण का प्रस्ताव भी शासन ने मंजूर कर लिया है। इसके सौन्दर्यीकरण के लिए भी शीघ्र ही बजट मिलने वाला है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Biodiversity Park to be built on 42 hectare