ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ - कुंडा42 हेक्टेयर में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

42 हेक्टेयर में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में एक बार फिर बेल्हावासी पार्क के साथ चिड़ियाघर का भी नजारा ले सकेंगे। वन विभाग की ओर से बायोडायवर्सिटी (जैव विविधता) पार्क के लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी...

42 हेक्टेयर में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क
हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाFri, 04 Sep 2020 04:04 AM
ऐप पर पढ़ें

सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में एक बार फिर बेल्हावासी पार्क के साथ चिड़ियाघर का भी नजारा ले सकेंगे। वन विभाग की ओर से बायोडायवर्सिटी (जैव विविधता) पार्क के लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है। 42 हेक्टेयर रकबे पर बनने वाले पार्क के लिए चिलबिला में भूमि चिह्नित कर ली गई है।

चिलबिला में एकमात्र ऐसा पार्क था, जहां विभिन्न तरह के जीव-जंतु भी पाले गए थे। वहां शहर सहित ग्रामीण अंचल के लोग कुछ समय बिताने के लिए जाते थे लेकिन करीब 10 वर्ष से उक्त पार्क उपेक्षित है। अब वहां सिर्फ पार्क के निशान ही बचे हैं। ऐसे में अब वन विभाग की ओर से नई पहल करते हुए बायोडायवर्सिटी पार्क का निर्माण कराने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था। इसे शासन ने मंजूरी दे दी। अब निर्माण के लिए मांगे गए आठ करोड़ रूपये की पहली किस्त का इंतजार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही पार्क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

विदेशी पक्षी पालन की है योजना : वन विभाग के जिम्मेदारों की मानें तो बायोडायवर्सिटी पार्क में कई तरह के जीव-जंतु पालने की योजना है जिसमें कुछ विदेशी पक्षी व जंतु भी शामिल हैं। ऐसे में एक बार फिर से बेल्हावासियों को अच्छे पार्क में घूमने का आनंद मिलेगा।

पुराने पार्क का होगा सौन्दर्यीकरण : वन विभाग के अफसरों के मुताबिक पुराने व उपेक्षित चिलबिला पार्क के सौन्दर्यीकरण का प्रस्ताव भी शासन ने मंजूर कर लिया है। इसके सौन्दर्यीकरण के लिए भी शीघ्र ही बजट मिलने वाला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें