DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › प्रतापगढ़ - कुंडा › 160 बटाईदार क्रय केंद्र पर नहीं बेच सकेंगे धान
प्रतापगढ़ - कुंडा

160 बटाईदार क्रय केंद्र पर नहीं बेच सकेंगे धान

हिन्दुस्तान टीम,प्रतापगढ़ - कुंडाPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 11:20 PM
160 बटाईदार क्रय केंद्र पर नहीं बेच सकेंगे धान

प्रतापगढ़। इस बार क्रय केंद्र पर बटाईदार किसानों के धान बेचने पर शासन ने रोक लगा दी है। इससे पिछले वर्ष क्रय केंद्र पर धान बेचने वाले जिले के 160 बटाईदार किसानों को तगड़ा झटका लगा है। शासन ने पारदर्शिता लाने के लिए धान खरीद में संशोधन करते हुए उक्त निर्देश सभी जनपदों को दिया है।

बेल्हा में क्रय केंद्रों पर एक नवम्बर से धान खरीदा जाएगा लेकिन प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। शासन की ओर से तैयार की गई नई खरीद नीति में कहा गया है कि बटाई पर खेती करने वाले लोगों का धान इस बार क्रय केंद्र पर नहीं खरीदा जाएगा। क्रय केंद्र पर धान की तौल वही किसान करा सकेगा जिसके नाम से खतौनी होगी अथवा खतौनीधारक किसान ने जिसे धान बेचने के लिए अधिकृत किया हो। इसके पहले बटाई पर खेती करने वाले किसान भी आसानी से अपनी उपज की तौल सरकारी क्रय केंद्र पर करा लेते थे।

बिना अंगूठा लगाए नहीं करा सकेंगे तौल

नई खरीद नीति में यह भी स्पष्ट किया गया है कि खरीद शुरू होने से पहले प्रत्येक केंद्र पर ई-पॉस मशीन उपलब्ध करा दी जाएगी। ऐसे में किसी भी किसान के धान की तौल कराने से पहले उसका अंगूठा लगवाकर यह स्पष्ट कर लिया जाएगा कि उसके नाम से कितनी रकबे की खतौनी अभिलेख में दर्ज है। किसानों का धान खरीदने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पहले चरण में 41 क्रय केंद्र चिह्नित किए गए हैं।

संबंधित खबरें