Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरा और ब्रज विकास में दूर नहीं रहेंगे, भगवान के दिव्य दर्शन होंगेः पीएम मोदी

मथुरा और ब्रज विकास में दूर नहीं रहेंगे, भगवान के दिव्य दर्शन होंगेः पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ के तत्वावधान में आयोजित ब्रज रज उत्सव और मीराबाई के 525 वें जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए पीएम मोदी मथुरा पहुंच हैं। सबसे पहले श्रीकृष्ण जन्मस्थान में दर्शन किया।

मथुरा और ब्रज विकास में दूर नहीं रहेंगे, भगवान के दिव्य दर्शन होंगेः पीएम मोदी
मथुरा में पीएम मोदी, जन्मभूमि पर जाकर किया दर्शन पूजन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Yogesh Yadav
Thu, 23 Nov 2023 09:44 PM

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ के तत्वावधान में आयोजित ब्रज रज उत्सव और मीराबाई के 525 वें जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री सबसे पहले श्री कृष्ण जन्म स्थान पर दर्शन करने के लिए पहुंचे। यहां गर्भगृह में पूजा की। पीएम मोदी जन्मस्थान पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। यहां से पीएम मोदी ब्रजरज उत्सव में पहुंचे। य़हां प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान कृष्ण से लेकर मीरा बाई तक का गुजरात से एक अलग रिश्ता रहा है। मथुरा के कान्हा गुजरात जाकर ही द्वारकाधीश बने थे... मीरा की भक्ति बिना वृंदावन के पूरी नहीं होती है। उनका अंतिम समय भी गुजरात में ही बीता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के बाद ब्रज-भूमि को वह महत्व नहीं मिला, जो मिलना चाहिए था। मथुरा और ब्रज अब विकास की इस दौड़ में पीछे नहीं रहेंगे। विश्वनाथ धाम, उज्जैन में महाकाल धाम, केदारघाटी में केदार के दर्शन कर लाखों भक्त धन्य हो रहे हैं। अयोध्या में तो प्राण प्रतिष्ठा की तिथि आ चुकी है। वह दिन दूर नहीं जब मथुरा में भी भगवान के दर्शन और भी दिव्यता के साथ होंगे।

Thu, 23 Nov 2023 07:20 PM

PM modi mathura visit live: गिरधर गोपाल के मनोहारी दर्शन ने भाव-विभोर कर दिया: मोदी

पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि में दर्शन पूजन की तस्वीरें एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में दिव्य पूजन का सौभाग्य मिला। ब्रज के कण-कण में बसे गिरधर गोपाल के मनोहारी दर्शन ने भाव-विभोर कर दिया! मैंने उनसे देशभर के अपने सभी परिवारजनों के लिए सुख-समृद्धि और कल्याण की कामना की।

Thu, 23 Nov 2023 06:55 PM

PM modi mathura visit live: मथुरा और ब्रज विकास में दूर नहीं रहेंगे, भगवान के दिव्य दर्शन होंगेः मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मथुरा और ब्रज विकास में दूर नहीं रहेंगे। यहां पर भी भगवान के दर्शन दिव्य रूप में होंगे। ब्रज रज महोत्सव विकास की धारा में अपना प्रकाश बिखेर रही है। यह क्षेत्र कान्हा की लीलाओं से जुड़ा है। भारत का प्रयास है कि इस पूरे इलाके का विकास करें। ब्रज क्षेत्र में देश में हो रहे बदलाव गौरव चेतना का प्रतीक है।  

Thu, 23 Nov 2023 06:50 PM

PM modi mathura visit live: मीराबाई की जयंती पर शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बातः मोदी

भगवान श्री कृष्ण की अनन्य भक्त संत मीराबाई का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणाशक्ति है। मथुरा की पावन धरा पर संत मीराबाई की 525वीं जन्म-जयंती के उत्सव में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है!

Thu, 23 Nov 2023 06:39 PM

PM modi mathura visit live: श्रीकृष्ण से लेकर मीराबाई तक गुजरात से एक अलग ही रिश्ता

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए इस समारोह में आना एक और वजह से भी विशेष है। भगवान श्रीकृष्ण से लेकर मीराबाई तक गुजरात से एक अलग ही रिश्ता रहा है। यह मथुरा के कान्हा गुजरात जाकर ही द्वारकाधीश ही बने थे। राजस्थान से आकर मथुरा में आने वाली  मीराबाई ने भी अपना अंतिम जीवन गुजरात में ही बीताया था। 

Thu, 23 Nov 2023 06:36 PM

PM modi mathura visit live: ब्रज की रज रज में राधा रानी रमी हुई, कण कण में श्रीकृष्ण समाए

पीएम  मोदी ने कहा कि यहां पर ब्रज और ब्रजवासियों का दर्शन मिला है। कहा कि यहां वही आता है जिसे श्रीकृष्ण बुलाते हैं। यह कोई साधारण धरती नहीं है। ब्रज लालजी और लाडली जी के प्रेम का साक्षात अवतार है। ब्रज की रज रज में राधा रानी रमी हुई हैं। कण कण में श्रीकृष्ण समाए हुए हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने राधे-राधे और जय श्रीकृष्ण कहकर अपने संबोधन की शुरुआत की। इसके बाद लोगों से विलंब से आने के लिए क्षमा मांगी। कहा कि राजस्थान के चुनावी मैदान में था। वहां से भक्ति के माहौल में आया  हूं।

Thu, 23 Nov 2023 06:27 PM

PM modi mathura visit live: संत मीराबाई की स्मृति में डाक टिकट और सिक्का का विमोचन

पीएम मोदी ने संत मीराबाई की स्मृति में डाक टिकट और सिक्का का विमोचन किया। विशेष सिक्का कई धातुओं के मिश्रण से बना है। 525वीं जयंती पर इस सिक्का का कीमत भी 525 रुपए रखी गई है। इस दौरान मीराबाई की जीवन पर एक डाक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ के नीचे मूल्य 525 रुपये लिखा होगा। दूसरी तरफ मीराबाई का चित्र होगा। इस सिक्के के ऊपर हिंदी तथा नीचे अंग्रेजी में संत मीराबाई की 525वीं जयंती लिखा होगा।

मीराबाई चित्र के दाएं और बाएं 1498 और 2023 लिखा होगा। सुधीर ने बताया कि इस सिक्के को भारत सरकार की कोलकाता टकसाल ने बनाया है। ये सिक्का आम प्रचलन में नहीं होगा। लेकिन प्रीमियम दरों पर कुछ दिन बाद सरकार इसे लोगों को बिक्री करेगी। जिसे धरोहर के रूप में रखा जा सकता है। 

Thu, 23 Nov 2023 06:24 PM

PM modi mathura visit live:अयोध्या में जो कभी नहीं हो सकता था पीएम मोदी ने कियाः योगी

सीएम योगी ने कहा कि जो कभी नहीं हो सकता था वह अयोध्या में पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रहा है। अब 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है। अब मीराबाई की स्मृति में डाक टिकट जारी करने यहां आए हैं। संत मीराबाई श्रीकृष्ण की अनंन भक्त थीं। उनके जन्मोत्सव पर पीएम मोदी का यहां आना हम लोगों के लिए गर्व का विषय है।

Thu, 23 Nov 2023 06:20 PM

PM modi mathura visit live: पीएम के नेतृत्व में नए भारत का दर्शनः सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ सालों में देश ने एक नए भारत का दर्शन किया है। इस नए भारत का वैश्विक मंच पर सम्मान बढ़ा है। आज दुनिया पलक पावड़े बिछाकर स्वागत करती हैं। इस नए भारत के रूप में एक विकसित भारत का नक्शा दुनिया के सामने पेश करता है। एक भारत है और श्रेष्ठ भारत है। यह नया भारत अपनी विरासत पर गौवर की अनुभूति भी करता है और आने वाली पीढ़ी के लिए नई प्रेरणा भी देता है। 

Thu, 23 Nov 2023 06:17 PM

PM modi mathura visit live: पीएम मोदी के कारण मीराबाई के नाम पर कार्यक्रमः हेमामालिनी

सांसद बनकर जबसे यहां आई हूं मैंने देखा कि साधु संतों का इतना भव्य स्थान बना हुआ है। मुझे दुख हुआ कि मीरबाई के लिए यहां कुछ भी नहीं बना है। मेरे आग्रह पर पीएम मोदी यहां आए और मीराबाई के लिए इतना भव्य कार्यक्रम हो रहा है। 

Thu, 23 Nov 2023 06:00 PM

pm modi mathura visit live: मोदी को पहनाई पीली पगड़ी, पेंटिंग भी प्रदान की गई

श्रीकृष्णजन्मभूमि के दर्शन पूजन के बाद वहां मौजूद पुजारियों ने प्रधानमंत्री का स्वागत अंगवस्त्र और माला पहना कर किया। मोदी को पीले रंग की पगड़ी भी पहनायी गयी और उपहार स्वरूप एक पेटिंग भी प्रदान की गयी।

Thu, 23 Nov 2023 05:55 PM

pm modi mathura visit live: जन्मभूमि परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, सादे कपड़ों में तैनात रहा खुफिया तंत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर जन्मभूमि परिसर एवं बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। सादा कपड़ों में खुफिया तंत्र एवं पुलिस फोर्स तैनात है। हर क्षेत्र एवं आने जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। दोपहर बाद श्रद्धालुओं की संख्या कम होने लगी। श्रीकृष्ण जन्मभूमि क्षेत्र एवं परिसर में काफी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रही। खुफिया एजेंसी के अधिकारी भी अलर्ट रहे। परिसर में चारों तरफ एवं शाही ईदगाह क्षेत्र में भी पुलिस अलर्ट रही।

दोपहर बाद सुरक्षा के चलते पुलिस एवं विभिन्न सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों द्वारा जन्मभूमि के एक-एक कोने पर नजर रखी। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा श्रद्धालुओं पर भी नजर रख जा रही है। परिसर में श्रद्धालु कम और पुलिस फोर्स अधिक दिखाई दी। यहां हर अधिकारी एवं कर्मचारी अलर्ट रहा। जैसे-जैसे समय नजदीक आता रहा वैसे-वैसे सख्ती होती रही।

Thu, 23 Nov 2023 05:53 PM

pm modi mathura visit live: जन्मभूमि क्षेत्र की दुकानों को कराया बंद,दुकानदारों में आक्रोश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर गुरुवार को दोपहर 12 बजे बाद दुकानें बंद कराना शुरू कर दिया गया। इससे दुकानदारों में आक्रोश रहा। दुकानदारों का कहना था कि दुकानें आगमन से पहले बंद कराते। 
पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसी क्रम में श्रीकृष्ण जन्मभूमि क्षेत्र में सुबह तो सब कुछ ठीक ठाक रहा लेकिन दोपहर बाद अचानक पुलिस की सक्रियता बढ़ गई। पुलिस द्वारा जन्मभूमि क्षेत्र में संचालित दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया गया।

 इसको लेकर दुकानदारों में नाराजगी रही। उनका कहना था कि पीएम के आने से पहले दुकानें बंद कराते तो ठीक रहता। दोपहर में दुकानें बंद करा दीं। जन्मभूमि के बाहर एवं ऊपर की दुकानों को बंद कराया जाता रहा। जन्मभूमि अंदर की दुकानें खुली रहीं। दोपहर बाद तक श्रद्धालुओं का आवागमन जारी था।

Thu, 23 Nov 2023 05:52 PM

pm modi mathura visit live: जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था, मैरिज होम और पेट्रोल पंपों के आगे कर दी बेरीकेडिंग

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से जबरदस्त व्यवस्था की है। स्टेट बैंक चौराहे से डीग गेट तक बाजार बंद करा दिया और इस रास्ते में स्थित सभी मैरिज होम और होटलों के आगे बैरिकेड्स लगा दिये। इसके साथ ही भूतेश्वर और जन्मस्थान के निकट संचालित पेट्रोल पंपों के आगे भी बैरीकेडिंग कर दी गई। इसके चलते यहां के जिन मैरिज होम में शादियों का कार्यक्रम होना था, उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बैरिकेड्स के कारण न तो वह अंदर-आ-जा पा रहे थे और ना ही उन्हें सामान आदि लाने ले जाने के लिए रास्ता मिल रहा था। ऐसे में शादी की तैयारियों में जुटे लोग असहाय से नजर आ रहे थे।

Thu, 23 Nov 2023 05:45 PM

PM modi mathura visit: मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के केशवदेव मंदिर, गर्भगृह के बाद भागवत भवन में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने प्रधानमंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया। मंदिर के सेवायतों ने प्रधानमंत्री को प्रसाद भेंट किया। इससे पहले पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। शाम 05.12 बजे श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी 05.35 बजे ब्रजरज उत्सव में भाग लेने के लिए रवाना हो गए। वह कृष्ण जन्मस्थान पर 23 मिनट तक रहे।

Thu, 23 Nov 2023 04:58 PM

pm modi mathura live: पीएम मोदी मथुरा पहुंचे, सीएम योगी ने की अगवानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा पहुंच गए हैं। पीएम मोदी की अगवानी सीएम योगी ने की। उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। 

Thu, 23 Nov 2023 04:10 PM

PM Modi Mathura Live: सीएम योगी और दोनों डिप्टी सीएम भी पहुंचे

पीएम मोदी की अगवानी के लिए सीएम योगी मथुरा पहुंच गए हैं। सीएम योगी ने एक्स पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया है। सीएम योगी ने लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में सनातन संस्कृति के मानबिंदुओं के पुरातन गौरव की सतत पुनर्स्थापना हो रही है...लीलाधारी भगवान श्रीकृष्ण की पावन धरा मथुरा जी में आपका हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन प्रधानमंत्री जी! सीएम योगी के साथ ही डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद भी मथुरा पहुंचे हैं।

Thu, 23 Nov 2023 04:05 PM

PM Modi mathura live: पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा आगमन का ब्योरा

पीएम मोदी ने मथुरा आने से पहले अपने दौरे को लेकर एक्स पर इसकी जानकारी भी दी है। पीएम मोदी ने लिखा कि संत मीराबाई का जीवन निश्छल भक्ति और आस्था का अनुपम उदाहरण है। भगवान श्री कृष्ण को समर्पित उनके भजन और दोहे आज भी हम सभी के अंतर्मन को श्रद्धा-भाव से भर देते हैं। उनकी 525वीं जयंती पर मथुरा में 'संत मीराबाई जन्मोत्सव' का आयोजन हो रहा है। आज शाम करीब 4:30 बजे मुझे भी इससे जुड़े कार्यक्रमों में शामिल होने का सौभाग्य मिलेगा। 

Thu, 23 Nov 2023 04:00 PM

pm modi mathura live:प्रधानमंत्री आज जारी करेंगे पहला 525 रुपये का सिक्का

भगवान कृष्ण की भक्ति और प्रेम के लिए विश्व विख्यात मीरा बाई के 525 वें जन्मोत्सव को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मथुरा में मीरा बाई की स्मृति में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक खास 525 रुपये का स्मारक सिकका भी जारी करेंगे। यह पहला 525 रुपये मूल्य का सिक्का होगा। इस खास 525 रुपये के सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम होगा जो कि 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा व 10 प्रतिशत जस्ते के मिश्रण से बना होगा । इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तम्भ के नीचे मूल्यवर्ग ₹ 525 लिखा होगा व दूसरी तरफ मीराबाई का चित्र होगा। इस चित्र के ऊपर हिंदी तथा नीचे अंग्रेजी में "संत मीरा बाई की 525 वीं जयंती" लिखा होगा तथा मीरा बाई चित्र के दाएं और बाएं 1498 और 2023 लिखा होगा ।

Thu, 23 Nov 2023 03:56 PM

pm modi mathura live: पीएम मोदी सबसे पहले जन्मस्थान जाएंगे, उसके बाद मीरा बाई के जन्मोत्सव में होंगे शामिल

पीएम मोदी गुरुवार की शाम मथुरा आ रहे हैं। सबसे पहले श्रीकृष्ण जन्मस्थान जाकर दर्शन करेंगे। उसके बाद धौलीप्याऊ स्थित रेलवे मैदान के लिए रवाना होंगे और वहां आयोजित कृष्ण भक्त मीराबाई के 525 वें जन्मोत्सव समारोह में शामिल होंगे। मीराबाई जन्मोत्सव में पीएम 7:30 बजे तक रहेंगे। यहां मीराबाई पर आधारित नृत्य नाटिका फिल्म अभिनेत्री और मथुरा सांसद हेमामालिनी प्रस्तुत करेंगी। ये नृत्य नाटिका करीब डेढ़ घंटे की है। 
 पीएम को मीराबाई पर आधारित करीब पांच मिनट की डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी। पीएम मीराबाई पर डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे। कार्यक्रम में पीएम का करीब संबोधन होगा। इसके बाद पीएम मोदी शाम 7:40 बजे हेलीपैड पर पहुंचेंगे और फिर यहां से हेलीकाप्टर से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।