ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतआज अंतिम मुहूर्त : अब नवंबर में बजेंगी शहनाई

आज अंतिम मुहूर्त : अब नवंबर में बजेंगी शहनाई

अनलॉक वन में जब कुछ राहतें मिलीं तो नियम कायदे का पालन करते हुए लोगों ने अपने अपने घर के मांगलिक कार्य यथासंभव जल्द से जल्द संपन्न कराए। यही वजह रही है मांगलिक कार्येां में अधिक जुटान को लेकर तो सब...

आज अंतिम मुहूर्त : अब नवंबर में बजेंगी शहनाई
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतTue, 30 Jun 2020 12:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अनलॉक वन में जब कुछ राहतें मिलीं तो नियम कायदे का पालन करते हुए लोगों ने अपने अपने घर के मांगलिक कार्य यथासंभव जल्द से जल्द संपन्न कराए। यही वजह रही है मांगलिक कार्येां में अधिक जुटान को लेकर तो सब फिक्रमंद रहे पर शादी ब्याह में देना लेना खूब हुआ। अब जून माह के अंतिम दिन सेे शादी बारात के मुहूर्त भी तकरीबन नहीं हैं। जून के उपरांत नवंबर माह में ही अब शहनाई गूंजेंगी। हालांकि नवंबर में भी मुहूर्त बेहद सीमित हैं।

लॉकडाउन के बाद जहां शुभ मुहुर्तो में लोगों ने विवाह आदि की तारीखों को आगे बढ़ा दिया था। अब अनलॉक वन में कुछ घरों में शहनाईयों गूंजीं। पर अब आज अंतिम मुहूर्त के साथ अब विवाह के मुहुर्तों पर विराम लग जाएगा। अब नवंबर माह के अंत में विवाह के शुभ मुहुर्त प्रारंभ होगें। अप्रैल और मई माह के शुभ मुहूर्त में जहां लॉकडाउन की वजह से लोगों के घरों में शहनाई की गूंज न बज सकी। तो वहीं अब लोगों अनलॉक वन लग जाने के बाद कुछ शर्तो के साथ विवाह की अनुमति प्रशासन ने दी। तो काफी लोगों का विवाह संपन्न हुआ। जून माह की 30 तारीख विवाह के लिए बेहद शुभ मानी जा रही है। इस दिन काफी मांगलिक कार्य हैं। पंडित जी भी बहुत व्यस्त हैं। इस मुहूर्त के बाद नवंबर माह में ही शुभ मुहूर्त मिल पाएगा। जिसमें नवंबर माह में दो और दिसंबर में 10 शुभ मुहुर्त बताए गए हैं।

व्यापार को हुआ भारी नुकसान

लॉकडाउन हो जाने की वजह से मैरिज लॉन, कैटर्स से जुड़े काफी व्यापारी परेशान रहे। दरअसल पूरा प्रभाव इनके व्यापार पर पड़। यही नहीं कपड़ा, सोना, चांदी, वर्तन आदि के व्यापार को भी भारी नुकसान पहुंचा है। अब यह कब पटरी पर आएगा इसकों लेकर अनिश्चितता का माहौल है। दरअसल अब मुहूर्त भी नहीं हैं शादी के जो बाजार को कुछ रफ्तार मिल सके।

यह है शुभ मुहुर्त:

नवंबर माह में 25 और 30

दिसंबर माह में 1,2,6,7,8,9,10,11,12,13

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें