DA Image
1 दिसंबर, 2020|8:10|IST

अगली स्टोरी

आज से होगा टाइगर रिजर्व के पयर्टन सत्र का आगाज

आज से होगा टाइगर रिजर्व के पयर्टन सत्र का आगाज

1 / 2इंतजार खत्म होने जा रहा है। पर्यटन और घूमने फिरने के लिहाज से इस बार पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र की शुरुआत भी रविवार के दिन यानि एक नवंबर से...

आज से होगा टाइगर रिजर्व के पयर्टन सत्र का आगाज

2 / 2इंतजार खत्म होने जा रहा है। पर्यटन और घूमने फिरने के लिहाज से इस बार पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र की शुरुआत भी रविवार के दिन यानि एक नवंबर से...

PreviousNext

पीलीभीत। हिन्दुस्तान संवाद

इंतजार खत्म होने जा रहा है। पर्यटन और घूमने फिरने के लिहाज से इस बार पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पर्यटन सत्र की शुरुआत भी रविवार के दिन यानि एक नवंबर से होने जा रही है। सभी तैयारियां कर ली गई हैं और वन मंत्री वर्चुअल रूप में सत्र का शुभारंभ आज वनकटी रोड पर बने द्वार से करेंगे।

लॉकडाउन के चलते तय समय से पहले बंद किए गए पयर्टन सत्र को वर्ष 2020-21 में काफी उम्मीदें हैं। घटी आय को पूरा करने के लिए इस बार पयर्टन सत्र पंद्रह दिन पूर्व शुरू हो रहा है। काफी नई तैयारियां की गई हैं। वनकटी रोड पर सिग्नेचर गेट से वनमंत्री आनलॉइन पयर्टन सत्र शुरू कर देंगे। हालांकि नए सत्र के लिए चूका पर थारू हटों के पूरा न होने के चलते बैंबू और ट्री हट की ही बुकिंग हो सकी है। पहली बुकिंग कानपुर के परिवार ने की है।

बदले हुए कलेवर में नए लुक में संवरे चूका और वहां की हटें लोगों को आकर्षित करेंगी। सैलानियों के लिए जहां स्टे होम की व्यवस्था है तो टूरिस्ट प्वांइट भी बनाए गए हैं। एक दिन पहले इसके लिए गाइडों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। पीटीआर को आकर्षक बनाने और सैलानियों की संखया में इजाफे के लिए शनिवार देर शाम तक तैयारियों को मूर्त रूप देने का काम होता रहा। महोफ में चित्रणकक्ष और सेल्फी प्वांइट का प्रशिक्षु डीएफओ ने मौके पर रहकर काम पूरा कराया।

इधर, सैलानियों के लिए बनाए गए टूरिस्ट प्वांइटों पर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर बिलाल मियां के चित्र लगाये गये हैं। पयर्टन सत्र के लिए चूका पर बनी बैंबू हट और ट्रीहट के लिए पहली बुकिंग कानपुर के आशीष शुक्ला के परिवार के नाम से हुई है। ये लोग दो नवंबर से छह नवंबर तक ठहरेंगे। इसके बाद एक अन्य परिवार की 11 तक हट बुक हुई हैं। अभी थारू हटों पर काम होने से आनलॉइन बुकिंग शो नहीं कर रही है। डीडी नवीन खंडेलवाल ने बताया कि 12 बजे वनकटी रोड पर प्रवेश द्वार पर कार्यक्रम होगा। यहां से चुनिंदा लोगों को चूका की सैर कराई जाएगी।

चूका पर आने वाले सैलानियों को शारदा सागर डैम में मोटरबोट की सैर का भी मौका मिलेगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है। मोटरबोट तक आने के लिए रैंप बना लिया गया है। हालांकि अभी इसका पक्का निर्माण जारी है। मोटरबोट को भी साफ सुथरा कर खड़ा कर दिया गया और इसका ट्रायल भी हो चुका है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वैसे तो कई वन्यजीवों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। आने वाले पर्यटकों को भले ही बाघ और गुलदार के दीदार न हो सकें लेकिन यहां पर पाड़ा, चीतल और सांबर के दर्शन आसानी से हो सकते हैं। जंगल के हर रास्ते पर इन्हें आसानी से देखा जा सकता है। खास बात यह है कि हिरन और सांबर पर्यटकों के बीच भी आसानी से आ जाते हैं। इस बार पर्यटक इसका भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

चूका और मुस्तफबाद के बाद अब महोफ भी सैलानियों को काफी आकर्षित करेगा। इस बार महोफ को भी खूब संवारा गया है। चूका के लिए प्रवेश द्वार संख्या एक होने के कारण यहां से भी काफी सैलानी जाते हैं। यहां पर टाइगर रिजर्व ने सेल्फी प्वांइट बनाया है, प्रकृति चित्रण में वन्यजीवों के सजीव चित्रण भी किए गए हैं। शनिवार को प्रशिक्षु डीएफओ ने यहां आकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tiger reserve 39 s tourism session will start from today