ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतगोमती की अविरल धारा के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय

गोमती की अविरल धारा के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय

गोमती उद्गम स्थल के तालाब और आसपास लगे बिजली के पोलों को वहां से हटाया जाएगा। इसके लिए डीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिए...

गोमती की अविरल धारा के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतSun, 25 Mar 2018 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

गोमती उद्गम स्थल के तालाब और आसपास लगे बिजली के पोलों को वहां से हटाया जाएगा। इसके लिए डीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही गोमती को अविरल और स्वच्छ बनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। इसमें अधिकारियों को गोमती की कार्ययोजना से अवगत कराया गया है। गोमती पर सौंदर्यीकरण के लिए क्षेत्र और ग्राम पंचायतों से काम होना है। बाढ़ खंड को भी खुदाई और पानी के लिए एस्टीमेट बनाने और डीएफओ को वाचरों की तैनाती के निर्देश हैं।

घर में उपेक्षित और लखनऊ में शान कही जाने वाली गोमती को अब सूबे के सभी जिलों में अविरल रूप देने की कवायद परवान चढ़ती दिखाई दे रही है। अब तक गोमती के लिए मात्र घोषणाएं ही होती रही और धरातल पर अमल करने के लिए किसी भी स्तर से प्रयास नहीं हुए। इसके पीछे कारण कहीं प्रशासन की उदासीनता रही तो कहीं शासन का रोड़ा था। अब सीएम के प्रमुख एजेंडे में जब गोमती को शामिल किया गया है तो इसके अविरल धारा की आस भी उम्मीद के साथ जागी है। सिंचाई मंत्री के आने के बाद गोमती के लिए होने वाले कार्यों को तेजी मिली है।

प्रशासन ने इसमें कार्ययोजना को बनाकर समाजसेवी के अलावा सभी विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है। गोमती की जमीन पर अवैध कब्जों के हटाने के बाद अब उद्गम स्थल के पास ऊपर से गुजरे बिजली के तार और पोलों को भी हटाया जाएगा। इसके लिए डीएम ने बिजली विभाग के एक्सईएन को निर्देश दिए हैं। सामाजिक वानिकी के डीएफओ आदर्श कुमार को उद्गम स्थल पर लगे पेड़ों की सुरक्षा के लिए वाचरों को तैनात करने के लिए कहा गया है। इसी तरह से अन्य विभागों को भी उनके अनुसार काम कराने के लिए कहा गया है। एक्सईएन सिंचाई दलीप कुमार ने बताया कि बाढ़ खंड से भी एस्टीमेट बनाने के लिए कहा गया है। गोमती की धार बहाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। उनके विभाग की ओर से देवीपुर माइनर से पानी देने के लिए नाले की नापजोख कराई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें