ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतउगते सूर्य को अर्घ्य देकर 36 घंटे का निर्जला व्रत खोला

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर 36 घंटे का निर्जला व्रत खोला

उगते सूर्य को अर्घ देने के साथ ही 36 घंटों से चल रहा छठ महापर्व का निर्जला व्रत समाप्त हो गया।छठ पर्व के अवसर पर जहां महिलाओं ने चार दिनों तक बिना अन्न जल ग्रहण किए ही छठ महापर्व का व्रत धारण किया।...

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर 36 घंटे का निर्जला व्रत खोला
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतThu, 15 Nov 2018 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उगते सूर्य को अर्घ देने के साथ ही 36 घंटों से चल रहा छठ महापर्व का निर्जला व्रत समाप्त हो गया।छठ पर्व के अवसर पर जहां महिलाओं ने चार दिनों तक बिना अन्न जल ग्रहण किए ही छठ महापर्व का व्रत धारण किया। इस मौके पर गांव स्तर की कमेटियों ने रात में छठ वेदी स्थल पर लाइट का भरपूर प्रबंध किया था और दूसरे दिन की सुबह अर्घ देने के बाद व्रत धारी महिलाओं की व्रत खोलने की व्यवस्था की गई थी।

छठ महापर्व के अवसर पर इंडो नेपाल बार्डर क्षेत्र के सीमावर्ती गांवो के अलावा शास्त्रीनगर, गौतमनगर, सिद्घनगर, भरतपुर नेहरूनगर, रामनगर,चंद्रनगर ,बहादुर नगर अयोध्यानगर, लक्ष्मण नगर, अशोकनगर और शांति नगर में छठ महापर्व बड़े धूमधाम गाजे-बाजे और हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया गया। इस मौके पर महिलाओं ने जहां अपने परिवार की सुख समृद्घि और खुशहाली के लिए छठ मईया से मन्नते मांगी वहीं मन्नतें पूरी होने पर व्रत धारियों महिलाओं ने चढ़ावा भी चढ़ाया। महिलाओं ने छठ बेदी पर दीप धूप अगरबत्ती, कपूर, फल, फूल, सिंदूर, मेवा, मिष्ठान और अनेकों प्रकार के पकवान चढ़ाए और दान दिया।

वहीं कर पूजन अर्चन कर गंगा मैया को भी दीपदान किया। सभी महिलाएं अपने आंचल में सूर्यदेव के पूजन की सामग्री लेकर रात्रि चार बजे से कमर तक जल मे नदी तालाब पोखरों में खड़ी होकर अपने पूज्य अराध्य देव सूर्य का घंटों इंतजार करती रही सूर्य उदय होते ही उगते सूर्य को अर्घ्य देकर 36 घंटों से चल रहा निर्जला छठ महापर्व का समापन कर दिया। इस मौके पर शास्त्री नगर की युवा कमेटी और सिद्घ नगर की सिद्घबाबा कमेटी के कार्यकर्ताओं ने महिलाओं को रात्रि में छठ बेदी स्थलों पर लाइट का प्रबंध किया था, दूसरे दिन प्रात: सूर्य को अर्घ देने के बाद और व्रत खोलने का भी प्रबंध किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें