ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतशारदा नदी की यज्ञशाला उजाड़ने की चेतावनी पर भड़के साधु

शारदा नदी की यज्ञशाला उजाड़ने की चेतावनी पर भड़के साधु

धनाराघाट पर साधु महात्माओं द्वारा कल्पवास लेकर धार्मिक अनुष्ठान किए जा हैं। सोमवार को नार्थ खीरी वन विभाग के एसडीओ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने यज्ञशाला को उजाड़ने और धार्मिक झंडा झुकाने की चेतावनी दी।...

शारदा नदी की यज्ञशाला उजाड़ने की चेतावनी पर भड़के साधु
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतWed, 15 Jan 2020 01:38 AM
ऐप पर पढ़ें

धनाराघाट पर साधु महात्माओं द्वारा कल्पवास लेकर धार्मिक अनुष्ठान किए जा हैं। सोमवार को नार्थ खीरी वन विभाग के एसडीओ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने यज्ञशाला को उजाड़ने और धार्मिक झंडा झुकाने की चेतावनी दी। इस पर साधु-संत भड़क गए। उन्होंने वन विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए कार्रवाई की मांग को लेकर भाजपा विधायक से शिकायत की है।

बता दें कि शारदा नदी के धनाराघाट पर कई दशकों से लाल बाबा के नाम से रामनगरिया मेला लगता आ रहा है, जहां पर दूर-दराज के साधु, महात्माओं और साध्वी द्वारा एक माह का कल्पवास लेकर सुबह नदी में डुबकी लगाकर धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। सोमवार मकर संक्रांति पर पूजा पाठ किया जा रहा था। इस दौरान नार्थ खीरी वन विभाग के एसडीओ दिलीप श्रीवास्तव टीम के साथ जा धमके। साधु संतों को धमकाते हुए यज्ञशाला को उजाड़ने और धार्मिक झंडा झुकाने की चेतावनी देने लगे। इस पर साधु संत एकत्र होकर चंदिया हजारा पुलिस चौकी गए। यहां इंचार्ज सीताराम से मिलकर मामले की जानकारी दी। गुस्साए साधु महात्माओं ने वन विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर आरपार की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया है। भाजपा विधायक बाबूराम पासवान से वन विभाग के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। विधायक ने आश्वासन दिया कि मंगलवार को पहुंचकर मामले को लेकर शासन और प्रशासन को अवगत कराएंगे। विरोध प्रदर्शन में प्रमुख रूप से बाबा राघवदास, ओमकार, रमेश गोस्वामी, टाकनदास, किशन दास, मुगरिया दास, फूल दास, वासुदेव, नोखे दास, दीनदयाल, चेतनदास, सत्यम पांडेय, छैल बिहारी, रामदास समेत तमाम साधु महात्मा और सहयोगी साथ में मौजूद रहे हैं।

हटाने के लिए सख्त की जाएगी कार्रवाई धनाराघाट का इलाका बफरजोन कहलाता है। वहां पर पूजा पाठ की झोपड़ी और दुकानदारों को हटाने की चेतावनी दी गई है। सोमवार को कई दुकानदार आए थे उन्हें वापस कर दिया है। इस पर एसडीएम पूरनपुर से वार्ता कर कार्रवाई के लिए सख्ती की जाएगी।

दिलीप श्रीवास्तव, एसडीओ वन विभाग नार्थ खीरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें