ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतरामलीला :: श्रीराम के प्रचंड बाण से धू-धूकर जला रावण

रामलीला :: श्रीराम के प्रचंड बाण से धू-धूकर जला रावण

अमरिया में आयोजित रामलीला में सोमवार को रावण वध का मंचन किया गया। इस दौरान रावण के पुतले का दहन किया गया। मेला में काफी भीड़ मौजूद रही। लंकापति राजा रावण को उसकी पत्नी मंदोदरी समझाती है कि अब भी समय...

रामलीला :: श्रीराम के प्रचंड बाण से धू-धूकर जला रावण
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतTue, 06 Nov 2018 01:09 AM
ऐप पर पढ़ें

अमरिया में आयोजित रामलीला में सोमवार को रावण वध का मंचन किया गया। इस दौरान रावण के पुतले का दहन किया गया। मेला में काफी भीड़ मौजूद रही। लंकापति राजा रावण को उसकी पत्नी मंदोदरी समझाती है कि अब भी समय है, श्रीराम और लक्ष्मण कोई साधारण पुरुष नहीं हैं। इस पर रावण क्रोधित हो उठता है और युद्ध स्थल पर जा पहुंचता है। यह देख विभीषण प्रभु राम से बोले कि आपके पास न तो दिव्य रथ है और न ही कवच, युद्ध कैसे करेंगे।

दोनों ओर से युद्ध शुरू हो जाता है। प्रभु राम वाणों से रावण के शीश व भुजाओं को काटने लगते हैं, लेकिन शीश व भुजाएं फिर से जुड़ जाते हैं। विभीषण राम को रावण की नाभि में अमृतवास की जानकारी देते हैं। इस पर प्रभु राम अगस्त मुनि की ओर से दिए गए अग्निबाण से रावण पर प्रहार करते हैं। अग्निबाण नाभिकुंड के अमृत को सोख लेता है और रावण मरणासन्न अवस्था में जमीन पर गिर पड़ता है। इसके साथ ही रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले धूं-धूं कर जल उठते हैं। पूरा मैदान भगवान राम के जयकारों से गूंज उठता है। इससे पूर्वमेला कमेटी ने रावण के दस सिरों के प्रतीक गुब्बारों को उड़ाया। इस दौरान मेला कमेटी अध्यक्ष नरेश गुप्ता सहित सुरेश गुप्ता, रामभरोसे शर्मा, किशोरी लाल, धर्मपाल भारती, बेनीराम, जानकी प्रसाद, अजय गुप्ता, सुशील गुप्ता, कमल गुप्ता, मख्खन लाल, श्याम बिहारी, हरप्रसाद र्मार्य, प्रमोद कश्यप आदि काफी लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें