ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश पीलीभीतबिलसंडा में राजगद्दी शोभायात्रा ने मन मोहा

बिलसंडा में राजगद्दी शोभायात्रा ने मन मोहा

मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की राजगद्दी शोभायात्रा बिलसंडा में धूमधाम से निकाली गई। शोभायात्रा में राम परिवार के अलावा कई अन्य सुसज्जित झाकियों को भी श्रद्घालुओं ने खूब सराहा। गाजे बाजे के साथ...

बिलसंडा में राजगद्दी शोभायात्रा ने मन मोहा
हिन्दुस्तान टीम,पीलीभीतThu, 22 Nov 2018 01:38 AM
ऐप पर पढ़ें

मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की राजगद्दी शोभायात्रा बिलसंडा में धूमधाम से निकाली गई। शोभायात्रा में राम परिवार के अलावा कई अन्य सुसज्जित झाकियों को भी श्रद्घालुओं ने खूब सराहा। गाजे बाजे के साथ निकाली गई शोभायात्रा में भगवान के सुन्दर स्वरुपों की छतों से पुष्प वर्षा कर व आरती उतारकर अभूतपूर्व स्वागत किया गया।

नगर में चल रहे ऐतिहासिक रामलीला मेले में मंगलवार को रावण वध लीला के बाद नगर में प्रभु श्रीराम की राजगद्दी शोभायात्रा निकाली गई। इससे पूर्व मेला मंच पर वृदावन की लीला संस्थान कमेटी के कलाकारों ने लीला मंचन के दौरान दिखाया कि रावण का वध करने के बाद भगवान राम लंका से सीता को छुड़ाकर वापस रामादल में लौटते हैं। रामादल में प्रभु श्रीराम की जय.जयकार होती है। इधर राम को वनवास के चौदह वर्ष पूरे हो जाते हंै, तो वह अपनी सेना से आज्ञा लेकर पत्नी, भाई समेत जब अयोध्या वापस लौटते हैं। तो अयोध्या की सरहद के पास से ही पशु पक्षी हर कोई ऐसा हर्षाता है कि कुछ पूछो मत। राम के अयोध्या लौटने की खुशी में घर घर दीप जलाकर उनका स्वागत किया जाता है। अयोध्यावासी राम, लक्ष्मण, सीता के दर्शन करने उनके महल में उमड़ पड़ते हैं। यहीं राजकुल के गुरु से भरत भइया राम को राजगद्दी का कार्यभार सौपने को कहते हैं। राम को अयोध्या की गद्दी का राजा बना दिया जाता है। बाद में राजगद्दी शोभायात्रा रामलीला ग्राउंड से बीसलपुर बस स्टैन्ड, कमल पार्क, बंडा बस स्टैन्ड, मार तिराहा, स्टेट बैंक, थाने के सामने, डा. श्रीनिवास की पुलिया से मेन मार्केट, पुराना डाकघर रोड, मोहल्ला घस्सूगंज, आदर्श नगर, कालेज रोड होते हुए नगर की विभिन्न गलियों से गुजरती हुई पुन: रामलीला ग्राउंड में जाकर समाप्त हो जाती है। शोभायात्रा में राम परिवार के अलावा कई झांकियों को शामिल किया गया। शोभायात्रा का जगह जगह आरती उतारकर तथा पुष्प वर्षा कर अभूतपूर्व स्वागत किया गया। शोभायात्रा के दौरान एसओ मनोज त्यागी नगर में पुलिस फोर्स के मौजूद रहे। शोभायात्रा की देखरेख व्यवस्था में अध्यक्ष उमेश गुप्ता, प्रबंधक रवि गुप्ता, रमेश गुप्ता, ब्रजपाल कश्यप, संदीप दीक्षित समेत कई लोगों का विशेष सहयोग रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें